नई दिल्ली। टीवीएस मोटर कंपनी (TVS Motor Company)ने जनवरी 2020 में अपाना शानदार iQube नाम से ई-स्कूटर लॉन्च किया था। जिसकी मार्केट में काफी डिमांड है। जिसके चलते कपंनी ने एक बार फिर से नए अपडेट के साथ इसे पिछले साल (2022) मई के पेश किया था। नए फीचर्स से तैयार इस स्कूटर को लोग इतना पसंद कर रहे है कि सकी ब्रिकी दिन व दिन बढ़ती जा रही है।

मई 2022 के इस स्कूटर के लॉच होने के बाद से इसकी डिमांड इतनी तेजी से बढ़ी कि सिर्फ दिसंबर 2022 तक सिर्फ आठ महीने के अंदर इन नई TVS iQube की बिक्री 50,000 यूनिट के पार पहुंच गई। दिसंबर में इस स्कूटर की सेल 11 हजार से ज्यादा यूनिट दर्ज करी गई थी,जो अभी तक की सेल का सबसे बड़ा आंकड़ा है।

TVS मोटर्स कंपनी ने अपने इलेक्ट्रिक स्कूटर आईक्यूब में ऐसे फीचर्स दे थे कि य हरकिसी की पहली पसंद बन गई जिसके बाद से कंपनी ने 10 दिन के अंदर 1000 स्कटूर की डिलीवरी कर दी है।

TVS मोटर्स ने iQube में ऐसे जबरदस्त फीचर्स दिए है जिसके चलते इस पेट्रोल गाड़ी में प्रति लीटर 100 रुपए का खर्च आता हैं। इस स्कीटर को चलाने से आपकी जेब का खर्चा काफी कम होता है। जिससे आप 50,000Km पर iQube 93,500 रुपए की बचत कर सकते है।

TVS ने इस बात का भी दावा किया है कि iQube को एक बार करने का खर्च 18.75 रुपए है। इसका iQube ST मॉडल  एक बार फुल चार्ज करने पर 4 घंटे और 6 मिनट का समय लेती है। इसके बाद इसे 145Km तक चलाया जा सकता है।

TVS iQube Electric Scooter Features

टीवीएस आईक्यूब इलेक्ट्रिक स्कूटर में 7 इंच टीएफटी टचस्क्रीन, सेफ्टी इंफोर्मेशन, क्लीन यूआई,इनफिनिटी थीम, इंट्यूटिव म्यूजिक प्लेयर कंट्रोल, पर्सनलाइजेशन, वॉयस असिस्ट, एलेक्सा स्किलसेट, ओटीए अपडेट, चार्जर के साथ प्लग-एंड-प्ले कैरी के साथ फास्ट चार्जिंग,ब्लूटूथ और क्लाउड कनेक्टिविटी ऑप्शन, 32 लीटर स्टोरेज स्पेस जैसी फीचर्स के साथ आता है।

अलग अलग वेरियंट के साथ पेश की गई स्कूटर की बैटरी पैक भी अलग अलग है। टॉप-ऑफ-द-लाइन वैरिएंट TVS iQube ST में 5.1 kWh का बैटरी पैक दिया गया है जिसकी रेंज 140 किमी है। इसके अलावा TVS iQube S वैरिएंट 3.4 kWh की बैटरी पैक  के साथ पेश किया गया  है। जिसकी रेंज एक बार फुल चार्ज करने पर 100 किमी की है। तीसरे वेरियट की TVS iQube के बेस वर्जन में 3.4 kWh की बैटरी दी गई है। जो एक बार फुल चार्ज करने पर इसकी रेंज 100 किमी की है। जो तीन रंगों के साथ उपलब्ध है।