आज के समय में लोगों को घरों के अंदर भी पौधे लगोने का शौक बढ़ गया है। घरों में रखे जाने वाले सजावटी पौधों के प्रति लोगों की रुचि ख़ासतौर पर बढ़ी है। इन पौधों की विशेषता ये होती है कि हवा में मौजूद प्रदूषणकारी रसायनों को अपशोषित करके बदले में भरपूर ऑक्सीजन वाली साफ़ हवा देते हैं। इसलिए ही बड़ी-बड़ी बिल्डिंगों और ऑफिसों के अंदर इन पौधों को लगाया जाता है।

आज हम आपको घर के अंदर लगाए जाने वाले दस सजावटी पौधे के बारें में बताने जा रहे हैं। जिनको आप घरों या दफ़्तरों में रखने की सिफ़ारिश अमेरिकी अंतरिक्ष संस्था ‘नासा’ ने भी की है। दरअसल, नासा इन पौधों की तलाश में था जो कि अंतरिक्ष में मौजूद उनकी प्रयोगशालाओं की हवा को प्राकृतिक तरीके से डी-टॉक्सीफाई या प्रदूषण मुक्त बना सके। नासा ने अपने वैज्ञानिक परीक्षणों के द्वारा उन पौधों की पहचान की है जो हवा में मौजूद ज़हरीले तत्वों को अवशोषित करने में माहिर हैं।

एलोवेरा

एलोवेरा एक औषधीय गुणों से भरपूर पौधा है, जिसको खूब धूप और बेहद कम सिंचाई की ज़रूरत होती है। ये शुष्क जलवायु और बंजर ज़मीन का पौधा व्यासायिक खेती से लेकर सजावटी पौधे तक हर किसी के लिए अच्छा माना जाता है। ये पौधा हवा में मौजूद ज़हरीले तत्वों को सोख लेता है। आप इस एलोवेरा को उन खिड़कियों पर रखें, जहाँ पर धूप आती हो।

मदर इन लॉ’ज टंग

मदर इन लॉ’ज टंग को आमतौर पर बोलचाल की भाषा में ‘सास की जीभ’ और स्नेक प्लांट कहा जाता है। ये रात में खूब ऑक्सीजन बनाता है और इसलिए आप इसको बेड रूम में भी रख सकते हैं। इनको कम पानी देने की ज़रूरत होती है और धूप पाकर ये खूब तेज़ी से बढ़ते हैं।

मनी प्लांट

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि मनी प्लांट कम रोशनी वाले कमरों में भी आसानी से बढ़ सकते हैं और तेज़ी से ऑक्सीजन बनाने वाला है। इसके अलावा ये विषैले रसायनों को सोखने वाला पौधा है। इसे आप किसी भी कमरे या छायादार जगह में रख सकते हैं।

चाइनीज एवरग्रीन

चाइनीज एवरग्रीन पौधे को थोड़ी सर्द जलवायु पसन्द होती है। इसीलिए घरों में रहने वाला 18-27 डिग्री सेल्सियस का तापमान और कम रोशनी का माहौल में यह पौधा अच्छी तरह पनपते हैं। ये हवा के ज़हरीले तत्वों को सोख सकता हैं और इसको कभी-कभार ही पानी देना चाहिए। इस पौधे को आप लिविंग रूम या बरामदे में रखना चाहिए।

बैम्बू पाम

बैम्बू पाम के पौधे को ‘ब्रॉड लेडी पाम’ भी कहा जाता है, और ये अपने आसपास की हवा को साफ़ करके उसमें ऑक्सीजन घोलता है। इसमें अमोनिया को सोखने का भी गुण पाया जाता है। लेकिन इसको सीधी धूप पसदं नहीं है, क्योंकि इससे इसके पत्तों का रंग फ़ीका होने लगता है। आप इसको बाथरूम के पास या लिविंग रूम के कोने में रख सकते हैं और रोज़ाना पानी भी देना चाहिए।

रिबन प्लांट या स्पाइडर प्लांट

रिबन प्लांट को स्पाइडर प्लांट भी कहा जाता है और ये ज़्यादा ठंड व गर्मी सहते हुए ख़ूब ऑक्सीजन देते हैं। इस पौधे की पत्तियाँ बच्चों और पालतू जानवरों को नुकसान नहीं पहुँचाती है। आप इस स्पाइडर प्लांट को बेडरूम या लिविंग रूम में कहीं भी रख सकते हैं। इस पौधे की मिट्टी में नमी रहे तो ये स्वस्थ रहते हैं।

ड्रैगन ट्री

इस ड्रैगन ट्री को लाल सिरों वाला ड्रैसिनिया (Red-edge Dracaena) भी कहा जाता है। यह पौधा हमेशा हरा-भरा रहता है और ये 2 से 5 मीटर तक ऊँचा होता है। इसको धूप की ज़रूरत पड़ती है और इसको साधारण सिंचाई की जरूरत रहती है ताकि इसकी मिट्टी में नमी बनी रहे। आप इसको बालकनी या लिविंग रूम में ऐसी जगह पर रखें जहाँ पर इसे धूप मिल सके।