आज हम आपको एक स्वादिष्ट मावा गुजिया बनाने की रेसिपी बताएंगे। जिसको आप घर पर खुद आसानी से बनाकर तैयार कर सकते हैं। जिसका स्वाद चख हर कोई खुस हो उठेगा। इसको बनाने में आपको ज्यादा मेहनत भी नहीं लगेगा। इसको आप कम सामग्री में खुद आसानी से घर पर बनाकर तैयार कर सकते हैं। सब जानते है की मावा गुजिया एक पारंपरिक भारतीय मिठाई है जिसे होली और दिवाली के त्योहार पर बनाया जाता है। यह एक तली हुई पेस्ट्री है जो मावा (खोया के रूप में भी जाना जाता है) और नट्स के मीठे मिश्रण से भरी होती है। मावा गुजिया बनाने की विधि इस प्रकार है।

मावा गुजिया बनाने की जरूरी सामग्री

आटे के लिए:

2 कप मैदा
1/2 कप घी या अनसाल्टेड मक्खन
1/2 कप पानी
भरने के लिए:

1 कप चूरा किया हुआ मावा/खोया
1/2 कप पिसी चीनी
1/2 कप कटे हुए मेवे (बादाम, पिस्ता, काजू)
1 छोटा चम्मच इलायची पाउडर
1 बड़ा चम्मच किशमिश
तलने के लिए:

तलने के लिए तेल या घी

ऐसे बनाए स्वादिष्ट मावा गुजिया

एक मिक्सिंग बाउल में मैदा और घी डालें और तब तक अच्छी तरह मिलाएँ जब तक मिश्रण भुरभुरा न हो जाए। पानी डालें और तब तक गूंधें जब तक आटा एक साथ न आ जाए। ढककर 30 मिनट के लिए रख दें।

एक अलग पैन में मावा को हल्का सुनहरा होने तक भून लें। पाउडर चीनी, कटे हुए मेवे, इलायची पाउडर और किशमिश डालें। अच्छी तरह मिलाएँ और 2-3 मिनट तक पकाएँ जब तक मिश्रण चिपचिपा न हो जाए। उसे ठंडा हो जाने दें।

आटे को पतले हलकों में, लगभग 4 इंच व्यास में बेल लें। गोले के बीच में एक चम्मच भरावन रखें। भरने के ऊपर सर्कल के एक तरफ मोड़ो और किनारों को एक साथ सील करने के लिए दबाएं। सजावटी किनारा बनाने के लिए गुजिया कटर या कांटे का उपयोग करें।

एक गहरे फ्राइंग पैन में मध्यम आँच पर तेल या घी गरम करें। गुजिया को दोनों तरफ से गोल्डन ब्राउन होने तक तल लीजिए. अतिरिक्त तेल को हटाने के लिए पैन से निकालें और कागज़ के तौलिये पर रखें।

सर्व करने से पहले गुजिया को पूरी तरह से ठंडा होने दें। आप इन्हें एक एयरटाइट कंटेनर में एक हफ्ते तक स्टोर कर सकते हैं।

त्योहारों के मौके पर अपने परिवार और दोस्तों के साथ स्वादिष्ट मावा गुजिया का आनंद लें!