Aloo Paratha Recipe: सुबह के नाश्ते में एक जैसा खाकर बोर हो चुके हैं। तो इस आलू पराठा रेसिपी को एक बार घर पर जरूर बना कर करें तैयार। इसका स्वाद खाने में बहुत ही ज्यादा लजीज लगेगा। यू तो हर कोई पराठे का नाम सुनते ही लोगों के मुंह में पानी आ जाता हैं। ऐसे में आपको सुबह के नाश्ते में टेस्टी गरमा गर्म आलू पराठा बनाने की रेसिपी लेकर आए है। जिसको खाकर हर कोई अपनी उंगलियां चाटने लग जायेंगे। तो इस रेसिपी को फॉलो करें।

आलू पराठा बनाने की जरूरी सामग्री

2 कप साबुत गेहूं का आटा
1/2 छोटा चम्मच नमक
1 छोटा चम्मच तेल
1 कप मैश किए हुए उबले आलू
1 छोटा प्याज, बारीक कटा हुआ
2 हरी मिर्च, बारीक कटी हुई
1/2 छोटा चम्मच जीरा पाउडर
1/2 छोटा चम्मच धनिया पाउडर
1/4 छोटा चम्मच लाल मिर्च पाउडर
1/2 छोटा चम्मच गरम मसाला पाउडर
1/2 छोटा चम्मच अमचूर (सूखा अमचूर)
नमक स्वाद अनुसार
तेल या घी तलने के लिये

ऐसे बनाए स्वादिष्ट गरमा गर्म आलू पराठा

एक बड़े मिश्रण के कटोरे में, पूरे गेहूं का आटा, नमक और तेल मिलाएं। धीरे-धीरे पानी डालें, आटे को चिकना और लोचदार होने तक गूंधें। 20-30 मिनट के लिए ढककर रख दें।

एक दूसरे बाउल में मसले हुए आलू, प्याज़, हरी मिर्च, जीरा पावडर, धनिया पावडर, लाल मिर्च पावडर, गरम मसाला पावडर, अमचूर और नमक मिलाएँ।

आटे और आलू के मिश्रण को बराबर भागों में बाँट लें।

आटे का एक भाग लें और इसे छोटे गोले में बेल लें। बीच में आलू के मिश्रण का एक भाग रखें और आटे के किनारों को इकट्ठा करके अंदर की स्टफिंग को बंद कर दें। आटे की लोई को चपटा करके मैदा से लपेट लें।

भरवां आटे की लोई को चपटा, गोल आकार में बेल लीजिए. एक तवा या तवा मध्यम आँच पर गरम करें और बेले हुए पराठे को तवे पर डालें। एक या दो मिनट तक पकाएं, जब तक कि नीचे का भाग हल्का ब्राउन न हो जाए।

परांठे को पलटिये और ऊपर से थोड़ा सा तेल या घी लगाइये. एक या दो मिनट के लिए पकाएं, जब तक कि दूसरी तरफ से हल्का भूरा न हो जाए और पराठा पक जाए।

शेष आटा और आलू के मिश्रण के साथ दोहराएं।

दही, अचार या चटनी के साथ गरमागरम परोसें। अपने स्वादिष्ट आलू पराठे का आनंद लें!