नई दिल्ली: इन दिनों भारत में तेजी से बढ़ रही पेट्रोल की कीमतों को देख बाजार में इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर की मांग काफी होने लगी है। लोगों के बीच खरीदने की होड़ भी लगी हुई है। यदि आप भी इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर खरीदने के बारे में सोच रहे है तो 1 जून से पहले कर लें बुक। क्योंकि केंद्र सरकार ने इलेक्ट्रिक स्कूटर और मोटरसाइकिल पर मिलने वाली सब्सिडी में कटौती कर दी है। भारी उद्योग मंत्रालय की ओर से ईवी टू व्हीलर पर जो सब्सिडी दी जाती थी उसकी रकम 15,000 रुपए प्रति किलोवाट से घटाकर 10,000 रुपए प्रति किलोवाट करने का फैसला लिया है।

31 मई तक पुराने दाम पर मिलेगी ईवी टू व्हीलर

सब्सिडी में की जा रही इस कटौती को 1 जून से लागू किया जाएगा। अब आपके पास 31 मई तक ईवी टू व्हीलर को पुराने दाम पर खरीद सकते है। अभी पुरानी कीमत के साथ ईवी खरीदने का आपके पास अच्छा मौका है। 1 जून के बाद इन्ही इलेक्ट्रिक टू व्हीलर लेने पर आपको अधिक कीमत चुकानी पड़ेगी। जानकारी के मुताबिक भारी उद्योग मंत्रालय ने एक नोटिफिकेशन जारी किया है। जिसमें बताया गया है कि घटी हुई सब्सिडी पर होने वाले  रजिस्ट्रेशन इलेक्ट्रिक टू व्हीलर पर 1 जून से लागू कि जाएंगे

इलेक्ट्रिक टू व्हीलर पर चुकानी पड़ेगी भारी कीमत

इससे पहले इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए प्रोत्साहन सीमा को 40 फीसदी से घटाकर 15 फीसदी कर दिया गया है। सब्सिडी में कटौती की वजह से इलेक्ट्रिक टू व्हीलर मेकर्स फीचर्स और बैटरी पैक में कटौती कर सकते हैं।