फॉर्च्यूनर की दुश्मन है ये कार, फिर से मार्केट में 10 गियर के साथ एंट्री!

साल 2003 में पहली बार Ford Endeavour ने इंडियन मार्केट में पहली अपनी कार को लॉन्च किया था, इसके बाद अब एक बार फिर से फोर्ड एंडेवर इंडियन मार्केट में आने को तैयार है। हाल में नेपाल में एंडेवर को Ford Everest के नाम से लॉन्च किया गया था।
इसने इंडियन मार्केट में फॉर्च्यूनर को कड़ी टक्कर दी थी। इन दोनों एसयूवी का अपना अलग फैन बेस रहा है, किसी को फॉर्च्यूनर अच्छी लगती है तो किसी को फोर्ड एंडेवर पसंद आती है।

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार कंपनी अपनी रिएंट्री एक बार फिर से Ford Endeavour के साथ करने का प्लान कर रही है। यदि ऐसा हुआ तो कंपनी साल 2025 के पहले फोर्ड एंडेवर को दोबारा बाजार में लॉन्च कर सकती है। लेकिन अभी कंपनी की तरफ से इसकी वापसी के बारे में कोई आधिकारिक बयान नहीं आया है।

Ford Endeavour का धांसू Everest अवतार:
हाल ही में फोर्ड ने नेपाल में अपनी नेक्स्ट जेनरेशन Ford Everest को लॉन्च किया है, जिसकी कीमत 2,40,00,000 NPR (नेपाली करेंसी) है। बता दें कि फोर्ड एवरेस्ट को बतौर नई एंडेवर इंडियन मार्केट में पेश किया जा सकता है। कंपनी ने अपने इस एसयूवी के नेक्स्ट जेनरेशन मॉडल में कई बड़े बदलाव किए हैं जो कि इसको और भी बेहतर बनाते हैं।

नई फोर्ड एवरेस्ट की खासियत:
आपकी जानकारी के लिए बता दें कि इस नई फोर्ड एवरेस्ट को कंपनी ने बिल्कुल नए प्लेटफॉर्म पर तैयार किया है, जिसका लुक और डिज़ाइन बेहद ही ख़ास है जो कि इसको पिछले फोर्ड एंडेवर के मुकाबले कहीं बेहतर बनाता है। इसमें सामने की तरफ में बड़ा मसक्यूलर बंपर और क्रोम एक्सेंट के साथ आकर्षक ग्रिल दिए गए हैं, जिससे इसका लुक काफी एग्रेसिव और मैसिव मसक्यूलर लग रहा है। इसमें 20 इंच के अलॉय व्हील्स भी दिए हैं।

नई फोर्ड एवरेस्ट का इंटीरियर:
आपको बता दें कि इस फोर्ड एवरेस्ट में 12 इंच का वर्टिकल ट्चस्क्रीन इंफोटेंमेंट सिस्टम, इलेक्ट्रॉनिक पार्किंग ब्रेक, 360 डिग्री कैमरा, दुनिया का पहला 10-स्पीड ऑटोमेटिक ट्रांसमिशन गियरबॉक्स और तीन ड्राइविंग मोड्स (सैंड, स्नो/मड और रॉक) दिए हैं।
इसके अलावा पहाड़ों में बेहतर ड्राइविंग के लिए हिल लॉन्च असिस्ट, ट्रैक्शन कंट्रोल, हिल डिसेंट कंट्रोल और रोल-ओवर मिटिगेशन जैसे फीचर्स दिए हैं। इसमें एक बड़ा पैनोरेमिक सनरूफ भी दिया है, जो कि केबिन को एयरी बनाता है।

नई फोर्ड एवरेस्ट के फीचर्स:
फोर्ड की इस एसयूवी में कई सारे स्मार्ट फीचर्स दिए हैं। जिसमें 7 एयरबैग, रियर पार्किंग असिस्ट, हैंड्स फ्री पावर लिफ्ट टेल-गेट दिया है, यानी कि आपको डिग्गी खोलने के लिए हाथ लगाने की जरूरत नहीं है बल्कि आप बस एसयूवी के पिछले हिस्से में अपने पांव को घुमाएंगे तो इसमें लगा सेंसर टेल-गेट को ओपन कर देगा।

नई फोर्ड एवरेस्ट की परफॉर्मेंस:
कंपनी ने अपनी इस शानदार कार में 2.0 लीटर की क्षमता का इको-ब्लू टर्बो डीजल इंजन दिया है जो कि 210PS की पावर और 500Nm का टॉर्क जेनरेट करने की क्षमता रखता है और इसके इंजन को 10-स्पीड ऑटोमेटिक ट्रांसमिशन गियरबॉक्स से जोड़ा गया है।