नई दिल्ली: देश में तेजी से बढ़ रही डीजल और पेट्रोल की आसमान छूती कीमतों को देख लोग अब डीजल और पेट्रोल की गाड़ियों की जगह इलेक्ट्रिक वाहन खरीदना ज्यादा पसंद कर रहे है।  अब बाजार में भी इलेक्ट्रिक व्हीकल की बढ़ती डिमांड को देखते हुए कंपनियां भी एक से बढ़कर एक दमदार और शानदार इलेक्ट्रिक व्हीकल पेश करने में जुटी हुईं हैं।

इलेक्ट्रिक व्हीकल के बढ़ते ट्रेंड को देखते हुए अब देश की सबसे बड़ी टू व्हीलर निर्माता कंपनी हीरो मोटोकॉर्प भी इलेक्ट्रिक सेंगमेट की बाइक और स्कूटी को बाजार में लाने के लिए कूद पड़ी है। इसी कड़ी में हीरो मोटोकॉर्प सबसे ज़्यादा बिकने वाली बाइक Splendor का इलेक्ट्रिक अवतार पेश करने जा रहा है। अब देखना यह होगा कि Hero Splendor Electric Bike की प्राइज़ कितनी होगी और इस बाइक की रेंज कितनी होगी।

Hero Splendor Electric Bike बैटरी

हीरो मोटोकॉर्प अपनी सबसे पॉपुलर बाइक Hero Splendor को Electric वर्जन में तैयार करने के ले इस बाइक में दो अलग अलग बैटरी पैक देने जा रही है। एक तो 4kwh का बैटरी पैक होगा दूसरा 8kwh के बैटरी पैक के साथ होगा। बाइक को दमदार बनाने के लिए कंपनी इसमें 9kW पॉवर की मोटर दे रही है।

हीरो स्प्लेंडर इलेक्ट्रिक की बैटरी और मोटर के बारे में बता दें कि इस बाइक के लिए महाराष्ट्र स्थित GOGOA1 कंपनी Electric Hero स्प्लेंडर के लिए किट तैयार कर रही है। लेकिन इसके बाद इलेक्ट्रिक व्हीकल को एक स्थान पर खड़ा करके चार्ज करना सबसे बड़ी समस्या है इसको देखते हुए भी Electric Hero Splendor में कंपनी ने कुछ नया किया है।

कंपनी ने इलेक्ट्रिक हीरो स्प्लेंडर में 4kwh क्षमता का एक फिक्स्ड बैटरी पैक दिया है। इसके अलावा कंपनी इस बाइक में आपको एक्स्ट्रा स्टोरेज स्पेस भी देखने को मिलेगा। जिससे आप अलग से 2kWh की एक और बैटरी पैक लगा सकते हैं। ऐसा करने से बाइक की रेंज में 50% तक इज़ाफ़ा हो सकता है।

Electric Hero Splendor की रेंज

यदि हीरोमोटोकॉर्प कंपनी के इलेक्ट्रिक स्प्लेंडर में लगी जाने वाली दो बैटरी की क्षमता भी अलग लग है यदि आप 4kwh क्षमता की बैटरी पैक लगाते है तो आपकी बिक 120 किमी की रेंज देगी। यदि 6kwh के बैटरी पैक लगाते है तो आपको 180 किमी का रेंज मिलेगा। यदि आप 8kwh बैटरी पैक को चुनते है तो आपको 240 किमी की रेंज मिलेगी।

यह इलेक्ट्रिक वर्जन की हीरो स्प्लेंडर बाजार में कब तक आएगी सका अभी कोई खुलासा नही किया गया है, हालांकि आधिकारिक तौर पर कंपनी से भी कोई जानकारी नहीं मिली है।