सर्दियों में त्वचा को निखारने के लिए बेहतरीन होम मेड फेस पैक, जाने इनको बनाने का तरीका सर्दियों में अक्सर देखा जाता है कि लोगों की त्वचा फटने लगती है या चेहरे में डलनेस आने लगती है, इसके लिए अब आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है। आज हम आपको कुछ ऐसे फेसपैक के बारे में बताने जा रहे हैं जिससे आपका चेहरा खिल उठेगा, और आपकी स्किन एकदम क्लीयर और शाइन करने लगेगी।

कॉफी का फेस पैक

ये बहुत ही आसानी से घर में बनाए जाने वाला फेस पैक है, जिसको आप आसनी से बना सकते हैं। इसके लिए आप एक कटोरी में 2 चम्मच कॉफी पाउडर, एक चम्मच शहद और थोड़ा सा दूध लेकर गाढ़ा पेस्ट बना लें। फिर इस पेस्ट को चेहरे पर तकरीबन 20 मिनट लगाए रखने के बाद धो लें। इससे आपके चेहरें से पिंपल्स और दाग-धब्बे दूर हो जाएंगे और त्वचा में निखरने लगेगी।

चावल के आटे का फेस पैक

ये भी एक होममेड फेस पैक है, इसके लिए एक चम्मच चावल के आटा में एक चम्मच ओटमील और 2 चम्मच शहद मिलाकर एक गाढ़ा सा फेस पैक तैयार कर लें। फिर इसको चेहरे और गर्दन पर लगा कर 15 मिनट के बाद इसको पानी से धो लें। चावल के आटे में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जिससे स्किन की गंदगी दूर हो जाती है।

पपीता और दूध का फेस पैक

पपीता हेल्थ के साथ हमारी स्किन के लिए भी काफी अच्छा होता। इसके फेस पैक को लगाने से आपकी त्वचा खूबसूरत हो जाती है। इसके लिए पपीते के गुदे में थोड़ा सा दूध मिलाकर पेस्ट तैयार कर लें, जिसको आप चेहरे लगाने के आधे घंटे बाद धोकर साफ कर लीजिए। इससे आपकी स्किन में निखार आ जाएगा। इस फेस पैक में विटामिन ई के गुण होता है जिसको लगाने से स्किन डैमेज कम होने लगती है।

गाजर और शहद का फेस पैक

सर्दियों में स्किन को ग्लोइंग बनाने के लिए ये फेस पैक एकदम परफेक्ट है। इसके लिए गाजर को बारीक़ दरदरा पीस कर शहद मिला लें, अब इस पैक को चेहरे और गर्दन पर 15-20 मिनट लगाकर रखने के बाद धो लें। ये फेस पैक आपकी स्किन के लिए बेहद फायदेमंद होता है, इसको लगाने से आपका चेहरा बिल्कुल नया और निखरा हुआ नजर आने लगता है।