आपको पता होगा ही की रॉयल एनफील्ड ने अपनी नई रेट्रो बाइक रॉयल एनफील्ड 650 को पेश कर दिया है। इस बाइक में कंपनी ने 648cc इंजन का इस्तेमाल किया है। इसको अगले माह लांच कर दिया जाएगा। इस बाइक को कावासाकी Z650 RS की प्रतिद्वंदी के रूप में देखा जा सकता है। जो की 650cc इंजन के साथ बाजार में पहले से ही मौजूद है। आइये अब हम आपको इन दोनों बाइक्स की तुलना कर बताते हैं कि कौन सी बाइक ज्यादा प्रीमियम तथा दमदार है।

दोनों बाइकों के लुक की तुलना

रॉयल एनफील्ड शॉटगन 650 बाइक में आपको रेट्रो लुक दिया गया है। इसमें गोल हेडलाइट, स्प्लिट सीट, गोल टेललाइट के साथ टर्न इंडिकेटर्स और ड्यूल पी-शूटर एग्जॉस्ट सिस्टम दिया गया है। इसके अलावा इसमें रियर-स्वेप्ट हैंडलबार और रियर-सेट फुटपेग की सुविधा भी है। वहीं दूसरी और कावासाकी Z650 RS में नियो-रेट्रो डिजाइन आपको दिया जाता है। इसमें आपको टियरड्रॉप शेप का फ्यूल टैंक, रिब्ड पैटर्न वाली फ्लैट सीट, लंबा अपस्वेप्ट एग्जॉस्ट सिस्टम, गोल हेडलाइट जैसे फीचर्स दिए गए हैं। ट्विन-पॉड इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर को भी इसमें दिया गया है।

इंजन की तुलना

कावासाकी Z650 RS 649cc में आपको लिक्विड-कूल्ड, पैरेलल-ट्विन इंजन दिया गया है। यह इंजन 8000rpm पर 67.3bhp की अधिकतम पावर और 6700rpm पर 64Nm का अधिकतम टॉर्क उत्पन्न करता है। दूसरी और रॉयल एनफील्ड शॉटगन 650 में 648cc वाले पैरेलल-ट्विन, एयर और ऑयल-कूल्ड इंजन को दिया गया है। यह अधिकतम 47hp की पावर और 52Nm का पीक टॉर्क उत्पन्न करता है। इन दोनों बाइकों के इंजन को 6-स्पीड गियरबॉक्स के साथ में जोड़ा गया है।

परफॉर्मेंस में कौन है आगे

रिपोर्ट के अनुसार शॉटगन बाइक 210 किलोमीटर प्रति घंटे की टॉप स्पीड के साथ चल सकती है। यह बाइक एक लीटर पेट्रोल में 20-25 किलोमीटर का माइलेज प्रदान करती है। दूसरी और कावासाकी Z650 RS की टॉप स्पीड 200 किलोमीटर प्रति घंटे है।

कौन सी बाइक है ज्यादा बेहतर

सबसे पहले बता दें कि रॉयल एनफील्ड शॉटगन 650 की कीमत तथा इसकी उपलब्धता के बारे में जानकारी इसकी लांचिंग के समय ही दी जाएगी। माना जा रहा है कि इस बाइक की कीमत 3.5 लाख रुपये से 4 लाख रुपये के बीच होगी। वहीं दूसरी और यदि आप कावासाकी Z650 RS को खरीदते है तो आपको 6.5 लाख रुपये देने होते हैं। अतः देखा जाए तो रॉयल एनफील्ड शॉटगन 650 बाइक के फीचर्स तथा इंजन दोनों जबरदस्त होने के साथ ही यह बाइक कावासाकी से काफी किफायती है। अतः हमारा वोट रॉयल एनफील्ड शॉटगन 650 को जाता है।