नई दिल्ली: शादी के बाद पति पत्नि का रिश्ता विश्वास और प्यार की डोर से टिका होता है। जहां एक की भी कमी आती है। रिश्ते की डोर में गांठ लगना शुरू हो जाती है। ऐसे में कपल्स के बीच प्यार के साथ पार्टनर पर विश्वास होना काफी जरूरी होता है। यदि आपके घर में भी ऐसा कुछ देखने को मिल रहा है जहां पति आप पर विश्वास नही करता है और रिश्ते बिगड़ते नजर आ रहे है। तो ऐसे में आप इन रिलेशनशिप टिप्स (Relationship Tips) की मदद से ना सिर्फ टूटे हुए रिश्ते तो फिर से कायम कर सकते हैं, बल्कि पार्टनर के साथ अपने रिश्ते को भी मजबूत बना सकते हैं।

गलती को एक्सेप्ट करें

रिश्ते में प्यार और विश्वास बनाए रखने के लिए सबसे जरूरी होता है कि आप अपनी गलती को एक्सेप्ट करना सीखें। ऐसे में यदि आपने पार्टनर को किसी बात पर धोखा दिया है. तो सबसे पहले पार्टनर के सामने अपनी बातों को रखें। और न बताने का कारण भी स्पष्ट करते हुए इसकी माफी मांगे। इससे पार्टनर के प्रति आपकी लॉयलटी साफ झलकेगी और आपका रिश्ता पहले से भी मजबूत हो जाएगा.

पार्टनर को मनाएं

यदि आपने आपने पार्टनर को किसी बात को लेकर हर्ट किया है। तो उन्हें मनाने की जिम्मेदारी आपकी ही है। इसलिए अपने स्वाभीमान को किनारे रखकर पार्टनर की तरफ पहला कदम बढ़ाने की कोशिश करें और उनसे दूसरा मौका मांगे। जिससे आप अपने रिश्ते की पकड़ को और अधिक मजबूत बना सकें।

रिश्ते में रखें ट्रांसपेरेंसी

कई बार पार्टनर को धोखा देने के बाद भी लोग सच नहीं बोलते हैं. जिसके चलते पार्टनर चाहकर भी उस पर विश्वास नहीं कर पाता है। इसलिए रिश्ते में यकीन बरकरार रखने के लिए ट्रांसपेरेंसी का होना बेहद जरूरी है। ऐसे में पार्टनर के प्रति  इमानदारी बरते। पार्टनर के हर बात का सच-सच जवाब दें। इससे पार्टनर को आप पर भरोसा होने लगेगा और आपका रिश्ता फिर से मजबूत बन जाएगा।