Hyundai भारत में दूसरी सबसे बड़ी वाहन निर्माता कंपनी है। हुंडई में एक से बढ़कर एक मॉडल कारों के आ रहे हैं। क्रेटा का क्रेज अभी तक लोगों के बीच में बना हुआ है। सस्ते की बात करें तो Hyundai ने बेहतरीन suv मार्केट में लॉन्च की है। हैचबैक और सेडान के मुकाबले इंडिया के ज्यादातर लोग suv को तरजीह देने लगे हैं। सभी कंपनियां अपने लाइनअप में suv कार ज्यादा बना रही है। बात करें हुंडई की i20 creta और वेन्यू जो की काफी ज्यादा लोकप्रिय कारों में से एक है। इनकी कीमत भी काफी महंगी है।

Hyundai exter Price

इस शानदार लुकिंग वाली कार की कीमत काफी कम है। फीचर्स देखें तो यह एक फाइव सीटर कार है। यह एक माइक्रो एसयूवी है जो कि बजट फ्रेंडली है। इस एसयूवी की कीमत 6.3 लाख रुपए से शुरू होती है। टॉप मॉडल की कीमत 10.28 लाख रुपए तक एक्स शोरूम है। यह i20 कार से भी सस्ती है। इसको लॉन्च करने की ख़ास वजह है मार्केट में एसयूवी सेगमेंट को देखते हुए सस्ती कार से ग्राहकों को आकर्षित करना।

Hyundai exter का माइलेज

इस एसयूवी में 1.2 लीटर का पेट्रोल इंजन मिलता है। इसके अंदर एक सीएनजी किट भी विकल्प के रूप में ग्राहकों के सामने पेश किया गया है। इस इंजन की परफॉर्मेंस की तो यह इंजन पेट्रोल पर 83ps की पावर और 144nm न्यूटन मीटर का टॉर्क उत्पन्न करता है। सीएनजी के साथ 69ps की पावर और 95nm का टॉर्क पैदा करता है। पेट्रोल वर्जन के अंदर 5 स्पीड मैनुअल और फाइव स्पीड एमटी गियर बॉक्स ऑप्शन दिया गया है। पेट्रोल वेरिएंट में 19.4 किलोमीटर प्रति लीटर तक का माइलेज देती है और सीएनजी वेरिएंट में 27.1 किलोमीटर का माइलेज दे सकती है।

फीचर्स

एसयूवी के अंदर आने वाले फीचर्स की बात करें तो इसके अंदर काफी सारे फीचर्स शामिल किए गए हैं। यह पूरी तरह से फीचर्स लोडेड suv है। इस एसयूवी के अंदर 8 इंच का टच स्क्रीन इन्फोटेक सिस्टम दिया गया है। यह 4.2 इंच के डिजिटल ड्राइवर के साथ एक डिस्प्ले के रूप में आता है। इसके अंदर वायरलेस फोन चार्ज के साथ सनरूफ भी दिया गया है। यह ऑटोमेटिक क्लाइमेट एयर कंडीशन और क्रूज कंट्रोल सिस्टम से लेस है। इसमें दो कैमरे भी साथ में आते हैं। कार में टोटल 6 एयरबैग दिए गया है। हॉल एसिस्ट सिस्टम जैसे प्रीमियम फीचर्स भी दिए गए हैं। 3 पॉइंट सीट बेल्ट, टायर प्रेशर मॉनिटरिंग सिस्टम, डे नाइट आरबीएस रिव्यू रियल कैमरा आता है।

इस कार का सीधा सा मुकाबला टाटा पंच और मारुति सुजुकी इग्निस से है। इस कार की बिक्री की सबसे बड़ी वजह कम बजट है। लुक में अच्छी होने के साथ ही यह बेहतरीन फीचर्स से भी लेस है।