Car Blower: गर्मी चली गयी है और सर्दियां आ गयी है. ऐसे में अब ठंड ने धीरे धीरे लोगों को कपकपाना शुरू कर दिया है. ऐसे में अब लोग कार में ब्लोअर चलाने लगे है. अगर आप भी ऐसा करते है तो इसे हलके में ना लीजियेगा क्योंकि आपको सावधानी बरतने की जरूरत है. ऐसे में ये खतरे का कारण बन जाता है. चलिए आपको बताते है कि कार में ब्लोअर चलाते वक़्त आपको ध्यान रखना चाहिए

ऑक्सीजन की कमी

आपकी जानकारी के लिए बता दे बहुत से कारों में बाहर की हवा अंदर लाने के लिए अलग से एंट्री पॉइंट का ऑप्शन दिया गया होता है. आपको इसमें फ्रेश एयर मोड भी दिए गए है. आपको इसे हमेशा ऑन रखने की जरूरत है ताकि आप से बाहर से थोड़ी-थोड़ी हवा अंदर आती रहे और ऑक्सीजन की कमी ना हो.

अगर आप कहीं दूर ट्रेवल कर रहे है तो आप पहले से ही अपने कार का एग्जॉस्ट सिस्टम चेक करा लें. ताकि ऐसा होने से अंदर से हवा लगातार बाहर निकलती रहे.

आप अपने कार के ब्लोअर को एक बार में ही चालु कर के ना रखें. ऐसे में अगर आप के साथ बच्चे भी ट्रवेल कर रहे हैं तो ब्लोअर का इस्तेमाल क करें.

मान लीजिए अगर आप कार में ब्लोअर चला रखा है तो आपको भी भी घबराहट होने लगी है ऐसे में आप ब्लोअर तुरंत बंद कर दे और खिड़की को बंद खोलते रहे.

आप ये भी ध्यान रखे की आप कार में ब्लोअर चलाकर सोने की कोशिश बिलकुल भी मत कीजियेगा. यही नहीं आप इस कंडीशन में अपने बच्चे को कभी अकेला ना सोएं. क्योंकि जो शख्स सो रहा है तो वो ऑक्सीजन ले ही नहीं पा रहा है. ऐसे में अगर कोई शख्स कार में शीशे को बंद करके सो जाता है तो फिर ऑक्सीजन की कमी से उसकी जान भी जा सकती है. इसलिए ये काम बिलकुल भी ना करें.

आप इस बात का भी ध्यान रखें कि ब्लोअर की हवा सीधे तौर पर आपके चेहरे और नाक पर ना पड़े. ऐसे में आपको हर 5 या 10 मिनट में एक-एक घूंट पानी पीते रहें ताकि शरीर में पानी की कमी बिलकुल ना हो.