Sovereign Gold Bonds: अभी तो शादियों का सीजन चल रहा है. फ़िलहाल सोने की कीमत 63000 रुपये प्रति 10 ग्राम रखी गयी है. यही करना है की सोना महंगा है तो इसलिए लोग चाहकर भी इसे खरीद नहीं पा रहे हैं. अगर आप भी इसे नहीं खरीद पा रहे है तो ये आपके लिए बहुत अच्छा मौका है. आप 12 फरवरी 2024 से मोदी सरकार की गोल्ड स्कीम के तहत गोल्ड बॉन्ड में आप निवेश कर सकते हैं. चलिए आपको सरकारी गोल्ड बॉन्ड सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड के बारे में बताते है.

सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड

आपकी जानकारी के लिए बता दे सॉवेरन गोल्ड बॉन्ड सरकार की गोल्ड बॉन्ड स्कीम है. आप इस के जरिये गोल्ड में निवेश का मौका देने में सक्षम है. सबसे अच्छी बात तो ये है की आप इसे बाजार से कम कीमत पर खरीदकर सोने में निवेश कर सकते हैं. यही नहीं इस गोल्ड बॉन्ड के जरिए आपको 99.9 फीसदी शुद्ध सोना खरीदने का मौका भी मिलेगा.

दरअसल इस गोल्ड बॉन्ड को आरबीआई खुद जारी करता है. ये फेक नहीं है. यही नहीं इस SGB को डीमैट के रूप में परिवर्तित कराया जाता है. दरअसल आप इसी गोल्ड बॉन्ड के जरिए 24 कैरेट के 99.9% शुद्ध सोने में निवेश कर सकते हैं. चलिए आपको बताते है की आप इसमें निवेश कैसे करें.

जानिए कब से कब तक कर सकते हैं SGB में निवेश

बता दे सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड 2023-24 सीरीज IV में 12 फरवरी से लेकर 16 फरवरी 2024 तक निवेश कर सकते हैं. जिसका सीधा सा मतलब ये है की आपके पास इस गोल्ड बॉन्ड में निवेश के लिए सिर्फ पांच दिन का वक्त है. यही नहीं निवेश के बाद 21 फरवरी से बॉन्ड जारी किए जाने वाले है.

ऐसे खरीदें सॉवेरन गोल्ड बॉन्ड

अगर आप भी सॉवेरन गोल्ड बॉन्ड खरीदना चाहते है तो इसके लिए आपको आरबीआई द्वारा जारी SGB को निर्धारित कमर्शियल बैंकों से ऑनलाइन और ऑफलाइन इसे खरीद सकते हैं.
आप चाहे तो पोस्ट ऑफिस स्टॉक होल्डिंग कॉर्पोरेशन से भी इसे खरीद सकते हैं.
इसके अलावा आप चाहे तो इसे BSE, NSE के प्लेटफॉर्म से भी इसे आसानी से खरीद सकते हैं.