Tata Nexon EV:  आप सब भी सुन रहे होंगे की टाटा इलेक्ट्रिक नेक्सॉन सस्ती हो गयी है. अगर आप अब तक इसका कैलकुलेशन नहीं समझ पाएं है तो चलिए आपको समझाते है.

दरअसल हमारे भारत में मिलने वाली इलेक्ट्रिक कारों की कीमत अभी के पेट्रोल-डीजल वाले कारों के मुकाबले बहुत ज्यादा है. ऐसे में लोग इसे खरीदना चाहते है लेकिन खरीद नहीं पाते और इससे दूर चले जाते है. पर लोगों को ये समझना थोड़ा मुष्किल हो रहा है की इलेक्ट्रिक कारों में लागत सिर्फ एक बार ही ज्यादा होती है. लेकिन इसके बाद आपके पैसे सिर्फ बचते है. यानी की अभी 17 लाख रुपये वाली इलेक्ट्रिक कार Nexon EV आपको सिर्फ 4 लाख रुपये की मिल जाएगी. कैसे चलिए आपको कॅल्क्युलेशन समझाते है.

Nexon EV

आपकी जानकारी के लिए बता दे टाटा मोटर्स की Nexon EV की कीमत 14.99 लाख रुपये है. वही इस कार की सबसे बेस्ट सेलिंग मॉडल XZ+ की कीमत 16.50 लाख रुपये है. इस गाड़ी को ऑन रोड लाते लाते 17 लाख रुपये की हो जाती है. इसमें आपको 30.2 kWh की लिथियम-आयन बैटरी मिलती है. आप अगर इसे एक बार चार्ज कर लेते है तो आप इसे आराम से 312 किमी तक चला सकते है. इस कार में आपको 3 साल की वारंटी भी मिलती है.

इलेक्ट्रिक कार पर मिलने वाली सब्सिडी

बात अगर सब्सिडी की करें तो भारत सरकार इलेक्ट्रिक कार को खरीदने पर 3 लाख रुपये की सब्सिडी दे रही है. इतना ही नहीं आप इसमें अपना टैक्स जो 1.5 लाख रुपये है उसकी भी बचत कर पाते हैं. अब ऐसे में अगर आप एक इलेक्ट्रिक कार लेते है तो आप 4.5 लाख रुपये तक सेव कर लेते है. अब अगर देखें तो ये रकम छोटी तो है नहीं. हाँ वो बात अलग है की कहीं सब्सिडी ज्यादा किसी राज्य में कम.

मिलने वाले फायदे पर डाले नज़र

कीमत देखि जाए तो ये कार ऑन रोड कीमत 17.30 लाख की है. आप ये बात ध्यान रखें की राज्यों के हिसाब से पैसे में थोड़ा ऊपर निचे होगा. अब केंद्र सरकार ने आपको दिए 3 लाख और राज्य सरकार देगी 1.15 लाख कुल मिलाकर आपको छूट मिली 4 लाख रुपए की. देखा जाए तो इस हिसाब से आपको ये गाड़ी पड़ी 13.50 लाख रुपये की. मान लीजिए की अगर आप ये कार लोन पर लेते है तो लोन की रकम पर चुकाए जाने पर जो ब्याज इनकम टैक्स का रूल है उसके हिसाब से आपके बचेंगे 1.50 लाख रुपये. यानि अब ये कार आपको पड़ी 12 लाख रुपये की. अब ये और सस्ता कैसे होगा चलिए आपको बताते है.

अब कंपनी के तरफ से इस बात का दावा किया गया है कि इस नेक्सन ईवी की रनिंग कॉस्ट 1.6 रुपये प्रति किलोमीटर की है और कंपनी बैटरी पर आपको 1,60,00 किमी की वॉरंटी मिलती है. अब इस हिसाब से देखा जाए तो आपको 1.60 लाख किमी चलाने में करीब 2.52 हजार रुपये खर्च हो जाएंगे. वही दूसरी तरफ नेक्सन के पेट्रोल मॉडल की बात करें तो उसकी रनिंग कॉस्ट है करीब 7 रुपये. मान लीजिए पेट्रोल की कीमत 96 रुपये प्रति लीटर है तो इस हिसाब से 1.60 किमी चलाने पर आपके खर्च होंगे 11.20 लाख रुपये. पर इलेक्ट्रिक कार से खर्च होंगे करीब 8.7 लाख रुपये. अब 12 लाख रुपए में से घटा देंगे 8 लाख रुपये तो बच जाएंगे आपके 4 से लाख रुपये. हो गयी न कार आल्टो से भी सस्ती.