नई दिल्ली। इन दिनों ऑटोमोबाइल बाजार में पेट्रोल डीजल और इलेक्ट्रीक वाहने के बाद अब हाइब्रिड वाहन की ओर ज्यादा रूख करते दिख रहे है। जिसके बीच मारुति सुजुकी भी सीएनजी वाहनों को पेश करने के बाद अब हाइब्रिड वाहन पर अपनी पकड़ मजबूत करने की तैयारी कर रही है। एक मीडिया रिपोर्ट के अनुसार अप कंपनी नए और पर्यावरण अनुकूल परिवहन के अनुसार अपने सबसे ज्यादा बिकने वाले दो मॉडल्स स्विफ्ट और डिजायर को हाइब्रिड मॉडल के अनुसार तैयार करके पेश करने वाली है।

मारुति सुजुकी स्विफ्ट हाइब्रिड

भारतीय सड़कों पर मारुति की लोकप्रिय स्विफ्ट, अपने नए जेनरेशन मॉडल में कब तक आएगी अभी इसके डिज़ाइन डिटेल्स की जानकारी सामने नहीं आई है। लेकिन इसे अब New Maruti Swift Hybrid नाम से पेश किया जा सकता है

New Maruti Swift Hybrid का Sporty लुक

New Maruti Swift Hybrid के लुक में कपंनी काफी कुछ बदलाव कर सकती है ऐसे में कहा जा रहा है कि यह मौजूदा कार से इसमें स्पेस थोड़ा ज्यादा दिया जाएगा। इसके अलावा इसमें फ्रंट में नई ग्रिल, नए एलईडी एलिमेंट के साथ स्लीकर हेडलैंप, फॉक्स एयर वेंट और ट्वीक्ड बम्पर जैसे दमदार फीचर्स देखने को मिलेंगे। New Maruti Swift Hybrid में ब्लैक-आउट पिलर, प्रॉमिनेंट व्हील आर्च और रूफ माउंटेड स्पॉइलर मिल सकता है।

New Maruti Swift Hybrid का इंजन

New Maruti Swift Hybrid में उम्मीद जताई जा रही है इसमें हाइब्रिड इंजन लगाया जा सकता है। इसमें माइल्ड हाइब्रिड तकनीक के साथ 1.4L K14D टर्बो पेट्रोल इंजन भी देखने को मिल सकता है। पेट्रोल इंजन के साथ-साथ इसमें CNG भी होगी । नई स्विफ्ट 5-स्पीड मैनुअल और एएमटी गियरबॉक्स ऑप्शन के आ सकती है।

New Maruti Swift Hybrid माइलेज

New Maruti Swift Hybrid के इंजन के माइलेज की बात करे तो इसमें आपको लगभग 35-40 किमी प्रति लीटर का माइलेज मिलने की उम्मीद है आने वाली Swift Hybrid में नया मजबूत हाइब्रिड पावरट्रेन CAFÉ II (Corporate Average Fuel Economy) मानकों को पूरा करेगा।

New Maruti Swift Hybrid के फीचर्स

New Maruti Swift Hybrid के फीचर्स की बात करे तो इसमें कई सारे एंडवास फीचर्स देखने को मिल सकते है। इसमें आपको वायरलेस कनेक्टिविटी, सुजुकी वॉयस कंट्रोल और ओवर-द-एयर के साथ एक नया स्मार्टप्ले प्रो+ टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम देखने को मिल सकता है।

New Maruti Swift Hybrid की कीमत

New Maruti Swift Hybrid की कीमत की बात करे तो यह कार मौजूदा कार से महंगी हो सकती है। हाइब्रिड और नॉन-हाइब्रिड वर्जन की कीमत में करीब 1.50 लाख से 2 लाख रुपये तक का अंतर देखने को मिल सकता है. अगर हम इसकी लॉन्चिंग की बात करे तो इसकी कोई आधिकारिक पुष्टि नहीं की गई है।