नई दिल्ली: भारत मे इन दिनों ज्यादातर लोग इलेक्ट्रिक वाहनों का खरीदना ज्यादा पसंद कर रहे है। क्योकि इसे खरीदने से लोग पैसों के बचत के साथ करने के साथ वही फीचर्स इनमें देखने को मिलते है। जो पेट्रोल डींजल के वाहन में होते है। लेकिन अब बढ़ते प्र्दूषण से इसमें राहत भी मिल रही है। और इसी बात को ध्यान में रखते हुए केंद्र सरकार इलेक्ट्रिक वाहनों के संचालन को बढ़ावा देने के लिए एक नई योजना लेकर आ रही है। यह योजना अप्रैल 2024 से जुलाई 2024 तक चलने वाली हैं। इस योजना पर 500 करोड़ रुपये खर्च होंगे।

सरकार के द्वारा पेश की जाने वाली इस नई योजना का फायदा दोपहिया और तिपहिया वाहनों को मिलेगा। उद्योग मंत्री महेंद्र नाथ पांडे ने ई-परिवहन प्रोत्साहन योजना 2024 की घोषणा करते हुए कहा कि केंद्र की मोदी सरकार पूरे देश में इलेक्ट्रिक वाहनों के संचालन को बढ़ावा देने के लिए प्रतिबद्ध है।

50 हजार रुपये तक की मदद

भारी उद्योग मंत्री ने कहा कि इस योजना के तहत प्रति दोपहिया वाहन को खरीदने पर 10,000 रुपये की सहायता दी जाएगी। इसका उद्देश्य लगभग 3.3 लाख दोपहिया वाहनों को लोगों तक पहुचाना है।जो लोग छोटे तिपहिया वाहनों (ई-रिक्शा और ई-कार्ट) को खरीद रहे है तो उसपर 25,000 रुपये तक की सहायता दी जाएगी। इसमें 41 हजार से अधिक वाहन कवर किये जायेंगे।

वहीं, बड़ा थ्री व्हीलर वाहन खरीदने पर 50 हजार रुपये की आर्थिक सहायता दी जाएगी. FAME-2 के तहत, सब्सिडी 31 मार्च, 2024 तक या फंड उपलब्ध होने तक बेचे गए ई-वाहनों के लिए पात्र होगी।