Maruti Suzuki Swift Hybrid: सबसे ज्यादा आज कल लोगों को हाईब्रिड कार पसंद आ रहे है. ऐसे में सीएनजी के बाद अब मारुति सुजुकी हाइब्रिड कार के मार्केट में अपनी पकड़ मजबूत करने की तैयारी में है. एक मीडिया रिपोर्ट के हिसाब से कंपनी दो सबसे ज्यादा बिकने वाले मॉडल स्विफ्ट और डिजायर के रूप में लॉन्च होने वाली है. आपको इसमें एक से बढ़कर एक फीचर्स मिलेंगे. यही नहीं आपको इसमें इंजन भी दमदार मिलेगी. इसमें मिलने वाली तकनीक भी बाकी गाड़ी में धाकड़ मिलेगी. चलिए आपको इसके बारे में बताते है.

इंजन

बात अगर इंजन कि करें तो आपको इसका इंजन हाइब्रिड सिस्टम से जुड़ा हुआ है. मीडिया रिपोर्ट्स के हिसाब से आपको इसमें 1.2-लीटर का रोबस्ट-हाइब्रिड इंजन मिलता है जो 35 किलोमीटर प्रति लीटर से ज्यादा का माइलेज देता है.

मारुति सुजुकी डिजायर हाइब्रिड

बात अगर नेक्स्ट जेनरेशन डिजायर के लुक और डिजाइन कि करें तो ये आपको आकर्षक होने की संभावना है. एक मीडिया रिपोर्ट्स के हिसाब से इसका डिजाइन नई अपडेटेड स्विफ्ट से होता है. बात अगर फीचर्स कि करें तो आपको इसमें डि फ्रंट एंड, प्रोजेक्टर एलईडी हेडलाइट्स और एलईडी टेललाइट्स के साथ इसे और अधिक प्रीमियम लुक दिया जाएगा. इसका इंटीरियर काफी दमदार मिलने वाला है.

इंजन

आपकी जानकारी के लिए बता दे नई डिजायर में हाइब्रिड पावरट्रेन दिया जाएगा. यही नहीं आपको इस स्विफ्ट हैचबैक मॉडल की तरह डिजायर में भी 1.2-लीटर का स्ट्रॉन्ग-हाइब्रिड इंजन दिया जाएगा. इसमें पावर काफी दमदार होगा जिसके वजह से इसका माइलेज भी कम नहीं होगा. इसे शहर का ध्यान रखते हुए डिज़ाइन किया गया है. आपको इस हाइब्रिड कॉन्फ़िगरेशन में पूर्ण इलेक्ट्रिक मोड पर काम करना है. आपको इसमें 1.2-लीटर माइल्ड-हाइब्रिड इंजन का ऑप्शन मिलता है.

किससे होगा मुकाबला

बता दे की इस नई स्विफ्ट का मुकाबला टाटा टियागो से और डिजायर का मुकाबला टाटा टिगोर या होंडा अमेज से होने वाला है. इस कार में आपको 1.2 लीटर पेट्रोल इंजन मिलता है. हाँ लेकिन आपको इस बात को पता होना चाहिए कि उनके पावर आउटपुट आंकड़े अलग-अलग हो सकते है.