आने वाले समय में हौंडा अपना एक नया इलेक्ट्रिक स्कूटर लांच करने जा रहा है. अभी कुछ समय पहले ही स्कूटर की फीचर्स और इसकी अन्य जानकारियों से पर्दा उठा है.

होंडा ने EICMA 2022 सेमिनार में अपने एक नए इलेक्ट्रिक स्कूटर के बारे में कुछ जानकारियां दी है है। इस इलेक्ट्रिक स्कूटर का नाम EM1 e होगा। हौंडा की लोकप्रियता को देखते हुए यूरोपीय बाजार में अपना पहला इलेक्ट्रिक स्कूटर लॉन्च करने जा रहा है. यूरोपीय बाजार में ये होंडा का पहला स्कूटर होगा।इस स्कूटर को अगले साल यानी 2023 में मई-जून तक लांच करने की संभावना है।

Honda आने वाले तीन-चार साल में वैश्विक स्तर पर 10 से भी ज्यादा इलेक्ट्रिक मोटरसाइकिल मॉडल लॉन्च करने की योजना बना रहा है। कंपनी का यह कार्बन न्यूट्रेलिटी की दिशा में पहला कदम है। Honda के इस EM1 e इलेक्ट्रिक स्कूटर को सबसे पहले यूरोप में लॉन्च किया जाएगा। हालांकि अभी अभी तक कंपनी ने नहीं यह नहीं बताया है कि क्या यह स्कूटर भारतीय बाजार में भी लॉन्च किया जाएगा. इलेक्ट्रिक स्कूटर के नाम में न ‘EM’ का मतलब इलेक्ट्रिक मोपेड के लिए है। यह इलेक्ट्रिक स्कूटर अपने शानदार डिजाइन और अच्छी रेंज के साथ आएगा. हो सकता है इस स्कूटर को कंपनी यूरोप के साथ-साथ भारतीय बाजार में भी लांच करदे. पर इस बारे में अभी ज्यादा जानकारी नहीं है.

EM1 E Electric Scooter के फीचर्स और डिजाइन

इस इलेक्ट्रिक स्कूटर की डिजाइन कंपैक्ट है। ये इलेक्ट्रिक स्कूटर डिजाइन मे फ्यूचरिस्टिक दिखता है। कंपनी ने इस स्कूटर को लेकर हालांकि कुछ ज्यादा बदलाव नहीं दिखाया है क्योंकि कंपनी बदलाव को लेकर ज्यादा जोखिम नहीं लेना चाहती। इस स्कूटर में टर्न इंडिकेटर्स को हैंडलबार पर लगाया गया है, जबकि LED हेडलैंप यूनिट को फ्रंट एप्रन पर फिट किया गया है। इस स्कूटर को शहरो और छोटी यात्राओं के हिसाब से डिजाइन किया गया है ताकि ज्यादा समस्या ना हो। इसके रियर फुटपेग बॉडीवर्क को शानदार तरीके से इंटीग्रेट किया गया है।

यह दिखने में एकदम जबरदस्त लगेगी. यह स्कूटर शहरों में और छोटी यात्राओं के हिसाब से बनाए गए इसका आनंद इसकी बैटरी एक बार फुल चार्ज होने के बाद सिर्फ 40 किलोमीटर की रेंज देगी। इसमें स्वैपेबल बैटरी है और इसको हटा कर आराम से घर के अंदर भी चार्ज किया जा सकता है।इस ईएम 1 ई इलेक्ट्रिक स्कूटर के अलावा, होंडा ने सीएल 500 नामक एक नए 500 सीसी स्क्रैम्बलर को भी पेश किया है।जो भि डिजाइन और रेंज में शानदार है.

सुनने में आ रहा है कि यह इलेक्ट्रिक स्कूटर यूरोप में तहलका मचा देगा. इसको चार्ज करने में खर्चा भी कम आएगा और इसको शहरों में ट्रैफिक के अंदर भी आसानी से चलाया जा सकता है.