Toyota Innova Hycross Flex Fuel: अभी पिछले महीने ही यानी की 29 अगस्त 2022 को भारतीय ऑटोमोबाइल बाजार में एक क्रांति लॉन्च हुई थी. दरअसल टोयोटा मोटर ने अपनी पहली इथेनॉल से चलने वाली कार को लांच किया. इस गाड़ी का नाम है टोयोटा इनोवा एमपीवी है जिसे पूरे तरीके से एथेनॉल पर चलेगा. इस गाड़ी को खुद परिवहन मंत्री नितिन गडकरी जी ने लांच किया है. चलिए आपको इसके फीचर्स के बारे में बताते है.

Toyota Innova Hycross

आपकी जानकारी के लिए बता दे Toyota Innova Hycross एक मात्र ऐसी एमपीवी है जो एथेनॉल E100 ग्रेड पर चलेगी. असल में इसके अलावा इसमें लिथियम आयन बैट्री पैक भी दिया गया है जो इस कर को EV मोड पर चलने में मदद करता है. सबसे अच्छी बात तो ये है कि यह गाड़ी चलने पर खुद से हीबिजली पैदा कर सकती है. हालांकि कंपनी ने अभी इस बात की किसी भी तौर पर आधिकारिक पुष्टि तो नहीं की गई है. पर ये कार आपको बहुत जल्द सड़कों पर देखने के लिए मिल जाएगी. इस का लुक काफी प्यार है.

यही नहीं यह कार सेल्फ चार्जिंग लिथियम आयन बैटरी के साथ मिलती है, जो खुद चार्ज होने में सक्षम है. असल में इसके जरिए ही यह EV मोड पर चलती है. यही नहीं इसमें 2 लीटर का 4 सिलेंडर पेट्रोल इंजन मिलता है जो 181 बीएचपी का पावर जेनरेट करने में सक्षम है.

इसके साथ ही यह 23 किलोमीटर प्रति लीटर तक का माइलेज देने में सक्षम है.इन सब के साथ ही साथ आपको इस कार में ऑटोमेटिक ट्रांसमिशन के साथ आता है. वही भारत में पहले 20% एथेनॉल का इस्तेमाल कर मिश्र पेट्रोल के साथ गाड़ियों को चलाने का कदम उठाया गया था