Auto News: इलेक्ट्रिक वाहनों के जमाने में पुराने पेट्रोल वाहन भी चलन में हैं। इलेक्ट्रिक बाइक और स्कूटर खरीदने के पीछे बहुत बड़ा कारण है। लोग साल भर का औसत खर्चा निकालते हैं और इलेक्ट्रिक वाहन खरीद लाते हैं। 3 साल तक चलने वाली बैटरी से ही उसको फ्री कर लेते हैं। 100 किमी तक की दूरी तय करने वाले कर्मचारी सबसे ज्यादा खरीद रहे हैं। क्योंकि ये 2 साल में तो फ्री कर लेंगे।

पेट्रोल के दाम लगातार बढ़ते जा रहें हैं। इस कारण अब आम लोग काफी परेशान हैं। जिन लोगों के पास में पेट्रोल वाहन हैं वे भी काफी ज्यादा परेशान नजर आने लगें हैं। यही कारण है की अब आम लोगों ने इलेक्ट्रिक वाहनों की और रुख कर लिया है। वर्तमान समय में विभिन्न वाहन कंपनियां इलेक्ट्रिक वाहनों का निर्माण कर रहीं हैं।

हीरो इलेक्ट्रिक स्प्लेंडर बाइक

इसके अलावा कुछ कंपनियां अपने पहले वाहनों को ही इलेक्ट्रिक अवतार में पेश कर रहीं हैं। इसी क्रम में अब हीरो भी पॉपुलर बाइक स्प्लेंडर को इलेक्ट्रिक अवतार में ला सकती है। आपको बता दें की टेस्ट ड्राइव के दौरान हीरो इलेक्ट्रिक स्प्लेंडर बाइक की झलक देखने को मिली है। जिससे यह पता लगता है की कंपनी जल्दी ही अपनी इस बाइक को बाजार में उतार सकती है।

हीरो इलेक्ट्रिक स्प्लेंडर बाइक की टेस्टिंग

आपको बता दें की पुणे में हीरो इलेक्ट्रिक स्प्लेंडर बाइक को टेस्टिंग के दौरान देखा गया है। इस बाइक में उस स्थान पर बैटरी रखी देखी गई है, जहां पर किसी भी बाइक का इंजन होता है। हालांकि अभी हीरो इलेक्ट्रिक स्प्लेंडर बाइक के बारे में कंपनी ने आधिकारिक रूप से कुछ नहीं कहा है लेकिन इस बाइक को देखने पर लगता है की इस बाइक के प्रोटोपाइप को GOGOA1 ने तैयार किया है। जो की इलेक्ट्रिक कन्वर्जन किट को बनाने वाली एक लीडिंग कंपनी है।

इतनी मिलेगी रेंज

GOGOA1 की टेस्ट ड्राइव में देखा गया है की इस बाइक की रेंज तथा स्पीड काफी अच्छी है। हालांकि कंपनी ने इस बारे में कुछ नहीं कहा है। कन्वर्जन किट बनाने वाली कंपनी की मानें तो पूरी तरह से चार्ज होने के बाद यह बाइक आपको 80 से 100 किमी की रेंज आसानी से दे सकती है। जब की इसकी टॉप स्पीड 60 से 70 किमी प्रति घंटे की हो सकती है।

मिल सकती है यह इलेक्ट्रिक किट

GOGOA1 के प्रोडक्शन लाइनअप प्रोग्राम पर नजर डाली जाए तो इस बाइक को प्री इंजीनियरिंग तथा रेट्रोफिट इलेक्ट्रिक कन्वर्जन किट के साथ उतारा जा सकता है। GOGOA1 अपनी ARAI अप्रूव तथा पेटेंट बाइक कन्वर्जन किट 29 हजार रुपये में सेल करने का कार्य कर सकती है। Hero splendor plus electric