नई दिल्लीः केंद्र सरकार बेटियो की सुरक्षा के लिए कई तरह की योजनाए लागू कर रहीहै जिससे उनका जीवन सुरक्षित रह सके। बेटी बचाओं,बेटी पढ़ाओं जैसी योजना तो पूरे देश में तेजी से लागू कीगई है। इसके अलावा नरेंद्र मोदी की सरकार बनते ही समाज के बोझ बनी बेटियों को मजबूत बनाने के लिए कई बड़ी योजनाएं बनाई है।

इसी तरह जिस बेटी को समाज में पहले अभिशाप समझा जाता था उसी बेटी का सम्मान बढ़ाने और उन्हें मजबूत बनाने के लिए सरकार ने एक बड़ी स्कीम चलाई है। जिसे सुकन्या संमृद्धि योजना के नाम से जाना जाता है। यदि आपके घर में भी बेटी ने जन्म लिया है तो आप इस स्कीम का फायदा जरूर लें। यदि घर में एक की बजाय दो बेटियां हैं तो यह खबर आपके लिए ही है। ऐसे परिवारों के लिए सरकार क्या कर रही है जिनके घरों में दो कन्याएं है जाने इस आर्टिकल में।

एक समय ऐसा भी था जब बेटी के पैदा होने पर घर में चिंता की लहर फैल जाती थी अब सरकार ने कई योजनाए लागू करके उन्हीं कन्याओं को मजबूत बनाने का काम किया है। इस स्कीम का फायदा लेने के लिए जानकार बताते हैं कि पहले छोटा निवेश करें, फिर आगे की तैयारी कर बड़े निवेश की ओर बढ़ें, तो बिटिया की पढ़ाई से लेकर शादी तक छप्परफाड़ रकम मिलेगी। सरकार की इन योजनाओं के चलने से से कन्या के घर वालों को पढ़ाई से लेकर शादी तक की हर चिंता खत्म हो जाएगी।

पहले के मुकाबले कम होता जा रहा ब्याज

केंद्र की मोदी सरकार द्वारा चलाई जा रही सुकन्या समृद्धि योजना बेटियों के लिए वरदान साबित हो रही है। अब कन्या के पिता को छप्पर फाड़ लाभ मिल सकता है। इस योजना का पूरा लाभ लेने के लिए कुछ जरूरी बातें हैं, जिनका जानना बेहद ज़रूरी है। हालांकि समय बीतने के साथ इस योजना में ब्याज दर घटती जा रही है। जो निराशा का कारण बनता जा रहा है। केंद्र की मोदी सरकार ने सुकन्या समृद्धि योजना की शुरुआत साल 2014 में की  थी। सुकन्या योजना को शुरू हुए अब तक करीब 9 साल का समय बीत चुका है। इस दौरान इस योजना में कई बड़े बदलाव देखने को मिले।

सुकन्या योजना में होने वाले बदलाव

सुकन्या योजना शुरू होने के बाद 1 अप्रैल, 2015 में ब्याज दर बढ़कर 9.2 फीसदी किया गया, इसके बाद साल 2018 में इस योजना को झटका लगा ब्याज दर घटाकर 8.5 फीसदी किया गया। दूसरा झटका 31 मार्च 2020 को लगा, जब फिर से ब्याज दर को घटा कर 8.4 प्रतिशत किया गया। फिर 30 जून 2020 की तिमाही में सरकार ने ब्याजदर को घटा कर 7.6 प्रतिशत कर दिया। यदि कुल हुए बदलाव को देखें तो योजना के चालू होने के बाद से अब तक 2 फीसदी ब्याज दर घटाई गई है।

 

सुकन्या योजना के पूरा होने पर मिल रहे इतने लाख रुपये

सुकन्या समृद्धि योजना में बेटियों को ज़बरदस्त फायदा मिल रहा है। जो इस मौके को हाथ से जाने देगा उसके लिए बाद में सिर्फ पछतावा ही हाथ लगेगा। सुकन्या संमृद्धि योजना के पूरा होने पर जो रिटर्न मिलेगा वह जमा की गई रकम का 3 गुना तक हो सकता है। यदि मौजूदा ब्याज दर पर भी जोड़ें तो यदि 1.50 लाख रुपया हर वर्ष जमा करते हैं तो मैच्‍योरिटी के समय 64 लाख रुपये मिलेंगे।

यदि आपके घर में एक नहीं बल्कि जुड़वां बच्चियां होती हैं तो दोनों का जॉइंट अकाउंट खुलवा कर स्कीम में निवेश कर सकते हैं। इससे बेटी पढ़ने योग्य होते-होते मालामाल हो जाएगी। और उसका भविष्य उज्जवल रहेगा।