Tata Nano: रोजाना कोई न कोई ऑटो सेक्टर में धाकड़ गाड़ी लॉन्च हो रही हैं. इसी बीच इलेक्ट्रिक कार की बात की जाए तो अब ज्यादातर इलेक्ट्रिक गाड़ियां भी लॉन्च हो रही है. लगातार इलेक्ट्रिक गाड़ियों की डिमांड बढ़ती देखी जा रही है. लोग इस महंगाई के जमाने में पैट्रोल के बढ़ते दामों से बचना चाहते है ओर पेट्रोल वाली गाड़ियां खरीदना बिल्कुल नहीं चाहते हैं. ऐसे में लोग चाहते है ऐसी गाड़ी खरीदे जिसमें उनका पेट्रोल का खर्चा भी बच जाए, तो इसके लिए अब मार्केट में इलेक्ट्रिक गाड़ियों की काफी रेंज देखने को मिली है. अब इलेक्ट्रिक गाड़ियों की डिमांड में उछाल को देखते हुए टाटा ने भी अपनी छोटी नैनो को इलेक्ट्रिक वर्जन में लाने का फैसला कर डाला है.

जी हां दोस्तों अब हैरान होने वाली बात नहीं है, ये एकदम सच है. अब आप टाटा नैनो को इलेक्ट्रिक में सड़कों पर देखने वाले है. इस बात की जानकारी खुद टाटा मोटर्स के सीईओ ने दी है. फिलहाल अभी ये तय नहीं हुआ है कि कब तक Tata Nano EV आने वाली है. लेकिन ये स्पष्ट है कि बहुत जल्दी टाटा नैनो की इलेक्ट्रिक कार दस्तक देने वाली है. आइए आपको बताते है Tata Nano Electric Car के बारे में सभी जानकारी पूरे विस्तार से.

Tata Nano के फीचर्स

इस इलेक्ट्रिक कार के फीचर्स और स्पेसिफिकेशन के बारे में अगर बात करें तो, टाटा मोटर्स ने इस इलेक्ट्रिक वर्जन में कई सारे एडवांस और डिजिटल फीचर्स दिए है. डिजिटल फीचर्स में आपको इस गाड़ी में एंड्रॉयड ऑटो और एप्पल कारप्ले की कनेक्टिविटी वाला 7 इंच का टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम दिया गया है. इसके अलावा ब्लूटूथ कनेक्टिविटी, यूएसबी चार्जिंग पोर्ट, इंटरनेट कनेक्टिविटी, ऑडियो स्पीकर सिस्टम, पावर स्टीयरिंग, एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम आदि. जैसे तमाम फीचर्स और स्पेसिफिकेशन दिए जा रहें है.

Tata Nano का इंजन

अगर इस गाड़ी के इंजन की बात की जाए तो इसमें आपको 624 सीसी का ट्विन सिलेंडर पेट्रोल इंजन दिया गया है. जो की 38 बीएचपी का पावर जेनरेट करेगा. साथ ही 51 न्यूटन मीटर का टॉर्क जनरेट पैदा करेगा.

Tata Nano की कीमत

फिलहाल अभी अधिकारिक तौर पर इस इलेक्ट्रिक टाटा नैनो कार की कीमत कोई फिक्स्ड नहीं हुई हैं. मीडिया रिपोर्ट की माने तो इस कार की कीमत 3 लाख रुपए से शुरू होकर 5 लाख रुपए तक रखी जा सकती है.