भारत की ऑटोमोबाइल इंड्रस्टी में टाटा मोटर्स का बड़ा नाम है। टाटा देश के व्यक्ति की आर्थिक स्थिति के अनुसार प्रत्येक वेरिएंट में कारें निकालती है ताकी प्रत्येक व्यक्ति के पास में अपनी कार हो। वर्तमान में इलेक्ट्रिक वाहनों की काफी मांग चल रही है।

इसी कारण अन्य कंपनियां भी बाजार में अपने इलेक्ट्रिक वाहन लगातार लांच कर रहीं हैं। अब टाटा ने भी अपनी एक इलेक्ट्रिक कार को काफी किफायती दामों में बाजार में पेश करने का फैसला लिया है। इस कार का नाम Tata Tiago EV Car है। आज हम आपको इसी के बारे में बता रहें हैं।

Tata Tiago EV की रेंज

इस कार में आपको काफी सारी खूबियां मिलती है। इसमें आपको 315 किमी की बेहतरीन रेंज दी जाती है। इसका मतलब यह है कि आप इसको एक बार पूरी तरह से चार्ज करने के बाद 315 किमी तक आसानी से इस गाड़ी को चला सकते हैं। कंपनी ने इसमें बेहतरीन लिथियम आयन बैटरी पैक दिया है। जिसकी क्षमता 29.3 kwh है। इस गाड़ी में दो इलेक्ट्रिक मोटर्स का इस्तेमाल किया गया है। जिसके कारण यह 73.5bhp की अधिकतम पावर का को जेनरेट करती है।

Tata Tiago EV का चार्जिंग टाइम

इस कार को खरीदने से पहले हर कोई यह विचार जरूर करेगा की इसको चार्ज होने में कितना समय लगेगा। आपको बता दें कि कंपनी ने इस संबंध में दावा किया है कि यह कार मात्र 58 मिनट में 80 फीसदी चार्ज हो जाती है। इस कार में आपको 5 सीटें दी गई हैं।

Tata Tiago EV की कीमत

आपको बता दें कि भारत के ऑटो बाजार में लगभग 20 से ज्यादा ऑटो कंपनियों की इलेक्ट्रिक कारें चल रहीं हैं। जिनमें से अधिकतर की कीमत इतनी है कि आम आदमी उनको चाहकर भी नहीं खरीद सकता है। इसी कारण टाटा मोटर्स ने Tata Tiago EV को लांच किया है और इसकी कीमत मात्र 8 लाख रुपये एक्स शोरूम रखी है।