देश की प्रमुख कार कंपनियों में एक Tata Motors अपनी नई कार Nexon EV को 11 मई, 2022 को लॉन्च कर रही है। कंपनी के अंदरूनी सूत्रों के अनुसार यह कार इलेक्ट्रिक SUV है जो एक बार फुल चार्ज होने के बाद 400 किलोमीटर से अधिक की दूरी तय कर सकेगी। टाटा की इस कार में एक लग्जरी एसयूवी के सभी फीचर्स तो मिलेंगे ही, साथ में पेट्रोल-डीजल की बढ़ती कीमतों से भी हमेशा के लिए मुक्ति मिल जाएगी।

नई Nexon EV में किया गया है यह बड़ा बदलाव

कंपनी ने अपनी बेस्ट सेलिंग कार में से एक Nexon के इस इलेक्ट्रिक वर्जन में 40kWh की बैटरी दी है जो वर्तमान में मौजूद दूसरी इलेक्ट्रिक कारों की तुलना में लगभग 30 फीसदी ज्यादा है। बड़ी बैटरी के लिए कार के फ्लोर को रिकस्टमाइज किया गया है और इसके इंटीरियर में भी बदलाव किया गया है और इसके फ्लोर पर काम किया गया है।

दो रेंज में मिलेगी Nexon EV

Tata Nexon EV के दो मॉडल लॉन्च किए जा रहे हैं, जिनमें से एक की रेंज 312 किलोमीटर है, जबकि दूसरा मॉडल जो लॉन्ग रेंज हैं, 400 किलोमीटर की दूरी तय कर सकेगी। फिलहाल इस गाड़ी की रेंज 200 से 220 किलोमीटर की रेंज तक ही है जिसे ज्यादा बढ़ा कर इसे कमर्शियल यूज के लिए तैयार किया जा रहा है।

ये हैं लॉन्ग रेंज Nexon EV की स्पेसिफिकेशन्स

अभी तक नई कार Nexon EV को लेकर कंपनी की ओर से कोई भी आधिकारिक घोषणा नहीं की गई है परन्तु मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार इसमें 6.6kW AC चार्जर ऑप्शन दिया जा सकता है। इसकी सहायता से कार की बैटरी को काफी कम समय में रिचार्ज किया जा सकेगा। ज्यादा लंबी रेंज वाली Nexon EV में एक से अधिक मोड दिए जा सकते हैं जो ड्राइवर को रिजनरेटिव ब्रेकिंग की इंटेस्टी को एडजस्ट करने में मदद करेगा जो लिमिट को और बेहतर बनाने में मदद करता है।

इनके अलावा इसमें क्रूज कंट्रोल, पार्क मोड और इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी प्रोग्राम (ESP) जैसे अत्याधुनिक फीचर भी जोड़े जाएंगे। नई Nexon EV में पहले से अधिक फीचर्स होंगे और इसे ज्यादा आरामदायक और बेहतर बनाया जाएगा।

क्या होगी लॉन्ग रेंज Nexon EV की कीमत

फिलहाल इस संबंध में कुछ भी कहना जल्दबाजी होगी, परन्तु मौजूदा मॉडल के मुकाबले नई कार की कीमत कम से कम 3 से 4 लाख रुपए तक ज्यादा हो सकती है और इस पर बैंकों द्वारा फाइनेंस सुविधा भी उपलब्ध करवाई जाएगी।