नई दिल्ली: देश में महंगाई के आंकड़े भले आसमान छू रहे हैं लेकिन कारों की बिकवाली में इसका कोई फर्क नज़र नहीं आ रहे है बल्कि  देश में कारों की बिक्री में काफी उछाल देखने को मिल रहा है। यदि कारों की बिक्री के आंकड़ों को देखें तो इसमें भी बड़ा उलटफेल हो रहा है। लेकिन मारुती कंपनी कारों की बिक्री में अपना दबदबा बना कर रखी हैं। ये कारें बिक्री में  टॉप 10 पर कायम रहती हैं। यदि बीते कुछ महीनों के आंकड़ों को देखें तो मारुति सुजुकी की बलेनो कार देश की सबसे ज्यादा बिकने वाली कार की लिस्ट में टॉप पर थी लेकिन जनवरी में कारों की बिक्री के आंकड़ों में बड़ा उलटफेर हुए। मारुति सुजुकी की दो सस्ती कारें बिक्री में सबको पछाड़ते हुए नया मुकाम हासिल किया है। ठीक एक महीने पहले तक इन दोनों कारों की बिकवाली काफी कम थी, लेकिन एक ही महीने में बाड़ उलटफेर हुआ और मारुती की दो सस्ती कारें सबसे ज्यादा बिक्री की लस्ट में टॉप स्थान पर पहुंच गई।

मारुती की सबसे ज्यादा बिकने वाली सस्ती दो कारें हैं, मारुति सुजुकी ऑल्टो (Maruti Suzuki Alto) और मारुति सुजुकी वैगनआर (Maruti Suzuki Wagonr) ये दोनों कारें टॉप पर पहुंच गईं। ये दोनों कारें जनवरी 2023 में सबसे ज्यादा बिकने वाली कारों में अपना नाम दर्ज करया। यदि आंकड़ों को देखें तो दिसंबर महीने के मुकाबले, ठीक एक महीने बाद  जनवरी में इन दोनों की बिक्री में 2 से 2.5 गुना की बढ़ोतरी हुई।

Maruti Suzuki Alto

मारुति सुजुकी की सस्ती कार ऑल्टो की जनवरी के महीने में 21,411 यूनिट्स बिकी जो लिस्ट में टॉप पर रही। जबकि यही कार ठीक एक महीने पहले यानी दिसंबर के महीने में सिर्फ 8,648 यूनिट्स बिकी थी। यानी दिसंबर के महीने की तुलना में, ऑल्टो की बिकवाली 147.58 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज हुई। आपको बतादें मारुति ऑल्टो दो वेरियंट में आती है एक तो Alto 800 और और दूसरी Alto K10 है। यदि ऑल्टो 800 की कीमत देखें तो ये कार 3.53 लाख रुपये में बिकती है।

Maruti Suzuki Wagonr

मारुति की दूसरी सबसेज्यादा बिकने वाली कार वैगनआर रही है, इस कार की कुल 20,466 यूनिट्स जनवरी के महीने में बिकी और दूसरे स्थान पर रही। जबकि दिसंबर के महीने में इसकी कुल 10,181 यूनिट्स बिकी यदि बिक्री के आंकड़े को देखें तो वैगनआर की बिक्री में 101.02 प्रतिशत की बढ़ोतरी हुई।  मारुति सुजुकी वैगनआर की मौजूदा समय में कीमत 5.53 लाख रुपये से शुरुआत होती है और 7.41 लाख रुपये में टॉप मॉडल बिकती है।