नई दिल्ली। इंडिया में बाइक कंपनियों का बोलबाला बढ़ता जा रहा है। हीरो और हौंडा ही नहीं यामाहा भी अब नए जमाने की फीचर्स वाली बाइक बना रही है। इंडिया के आलावा बाहर की नई कंपनी भी इसमें पीछे नहीं है। इंडिया में पेट्रोल बाइक का मार्केट अब लगभग खत्म सा हो रहा है। दुनिया इलेक्ट्रिक बाइक की तरफ बढ़ती जा रही है। लेकिन 3 साल के बाद एक साथ बैटरी का खर्च इतना बढ़ेगा कि लोग पेट्रोल बाइक को प्राथमिकता देने लगेंगे। पेट्रोल बाइक में सबसे ज्यादा हीरो स्प्लेंडर और बजाज की बाइक पसंद की जाती है। माइलेज गुरु में स्प्लेंडर, एचएफ डीलक्स, टीवीएस स्पोर्ट्स और बजाज की सभी बाइक शुमार हैं। आज हम बात कर रहे हैं सबसे ज्यादा माइलेज देने वाली सस्ती बाइक की।

Hero HF-100

यह देश की सबसे सस्ती और किफायती बाइक है। इसमें 97.2 CC का सिंगल सिलेंडर इंजन दिया गया है जो 8.36PS की पावर और 8.05Nm का टॉर्क जनरेट कर सकता है। इसमें 4-स्पीड गियरबॉक्स दिया गया है। बाइक में ड्रम ब्रेक भी दिया गया है। इस इंजन में फ्यूल इंजेक्शन टेक्नोलॉजी का प्रयोग किया गया है। इस कारण इसकी माइलेज भी बहुत शानदार हैं। कंपनी के दावे के अनुसार यह बाइक 88 kmpl की माइलेज देती है। Hero HF 100 Deluxe की बाइक 51,450 रुपये रखी गई है।

TVS Sport

यह भारतीय टू-व्हीलर मार्केट की दूसरी सबसे ज्यादा किफायती बाइक है जिसमें 109.7 CC का इंजन आता है जो 8.29PS की पावर और 8.7Nm का टॉर्क जनरेट कर सकता है। इसी वजह से इस बाइक को 90 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार तक चलाया जा सकता है। इसमें भी 4-स्पीड गियरबॉक्स आता है। इस बाइक का इंजन ET-Fi टेक्नोलॉजी युक्त है जिसके कारण यह दूसरी गाड़ियों के मुकाबले 15 फीसदी ज्यादा माइलेज देती है। कंपनी के दावे के अनुसार TVS Sport Bike एक लीटर में 110.12 की माइलेज देती है हालांकि ऑनरोड पर यह बाइक 80 किलोमीटर प्रति लीटर तक की माइलेज देती है।

Bajaj CT110X (59,104 रुपये)

यह देश की बेस्ट सेलिंग और किफायती बाइक्स में से एक हैं। इस बाइक में 99 CC का इंजन आता है जो 8.6PS की पावर और 9.81 Nm का टॉर्क जनरेट करता है। बाइक का इंजन 4 स्पीड गियरबॉक्स से युक्त है। यह बाइक किक और इलेक्ट्रिक स्टार्ट में आती है और इसकी टॉप स्पीड 90 kmph है। कंपनी के दावों के अनुसार यह बाइक लगभग 95 किलोमीटर प्रति लीटर तक की माइलेज देती है। Bajaj CT110X की एक्स-शो रूम प्राइस 59,104 रुपए है।