Tuesday, February 7, 2023
HomeAutomobileसेकेंड भर में अपना कलर चेंज कर देती है यह कार, खासियत...

सेकेंड भर में अपना कलर चेंज कर देती है यह कार, खासियत जान हैरान रह जाएंगे आप

आज का ऑटोमोबाइल सेक्टर काफी आगे बढ़ चुका है। प्रतिदिन इसमें नए नए चेंज आ रहें हैं। नई नई तकनीकों का इस सेक्टर में प्रयोग जारी है। ऑटोमोबाइल सेक्टर में आये इन बदलावों का लाभ भी ग्राहकों को मिल रहा है। आपने अपने आसपास अच्छे से अच्छे फीचर्स की कार को देखा होगा लेकिन आज हम जिस कार के बारे में यहां जानकारी देने जा रहें हैं। उसको जानकर आप हैरत से भर उठेंगे।

एक बटन से बदल जाएगा कार का रंग

आपको बता दें कि जर्मनी की कार निर्माता कंपनी बीएमडब्ल्यू (BMW) एक ऐसी कार लेकर सामने आई है। जिसके फीचर्स किसी को भी हैरान कर सकते हैं। जानकारी दे दें की आप मात्र एक बटन दबा कर इस कार के रंग क बदल सकते हैं। यह कार अपने आप में ख़ास है। आप सिर्फ एक बटन पुश करके झट से अपनी कार का रंग को बदल सकते हैं। इस कार का नाम बीएमडब्ल्यू आईएक्स फ्लो (BMW iX Flow) है। इस कार की इस खासियत के बारे में बीएमडब्लू ने सोशल मीडिया पर जानकारी दी है।

तीन कराल बदलती है कार

यह कार कितने रंग बदल सकती है। इस बारे में कंपनी की ओर से अभी कुछ नहीं कहा गया है। लेकिन मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार यह कार तीन रंग बदल सकती है। आप मात्र एक बटन दबाकर कार के कलर को सफ़ेद, काला तथा ग्रे कर सकते हैं।

इस प्रकार से कलर बदलती है यह कार

यह सबसे हैरान कर देने वाली बात है कि मात्र एक बटन दबा कर कार किस प्रकार से अपना कलर चेंज कर देती है। इस बात की जानकारी कंपनी की ओर से दी गई है। कंपनी है कि कार के रंग बदलने की प्रक्रिया इलेक्ट्रिक सिग्नल से कंट्रोल होती है। इस तकनीक को इलेक्ट्रोफोरेटिक के नाम से जाना जाता है। ख़ास बात यह है कि इसके लिए ज्यादा एनर्जी की आवश्यकता नहीं होती है। कंपनी के ग्रुप डिजाइन प्रमुख एड्रियन वैन में बताते हुए कहा “बीएमडब्ल्यू आईएक्स फ्लो एक एडवांस रिसर्च और डिजाइन प्रोजेक्ट है। यह कंपनी के आगे की सोच का सबसे बड़ा उदाहरण भी है।”

ग्राहकों को भी मिलेगा लाभ

कार के कलर चेंज करने वाली इस तकनीक का लाभ ग्राहकों को भी मिलेगा। कंपनी का कहना है कि कार के एवरेज में इसका लाभ मिलेगा। आपको पता होगा की गर्मी के समय में सफ़ेद रंग सूरज की गर्मी को अवशोषित करता है। अतः उस समय यदि आप गाड़ी के रंग को सफ़ेद रंग में बदल देते हैं तो हीट कम लगेगी। इसी प्रकार से आप सर्दी के मौसम में कार के रंग को काले रंग में बदल सकते हैं। यह सूरज की गर्मी को अवशोषित करता है अतः आपकी कार जल्दी ही गर्म हो जायेगी।

 

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments