आज के समय में वाहनों के उत्सर्जन को कम करने के लिए कई प्रकार के प्रयास किये जा रहें हैं। जिनके अंतर्गत कई देश अल्टेरनेट ईंधन से वाहनों को चलाने पर जोर दे रहें हैं तो कई देश CNG तथा एथेनॉल का उपयोग करने को कह रहें हैं। लेकिन हम आपको बता दें कि जापानी कार निर्माता कंपनी सुजुकी ने हालही में ऐसी WagonR कार का निर्माण किया है जो की कंप्रेस्ड बायो गैस यानी CBG से चलती है। इसको गोबर तथा कचरे से तैयार किया जाता है। आइये अब आपको सीबीजी के बारे में बताते हैं।

जानें क्या है सीबीजी

आपको बता दें कि सीबीजी का उपयोग भी इंजन को चलाने के लिए किया जा सकता है। सीबीजी को खेतो से निकले कचरे, गाय के गोबर, सीवेज तथा कार्बनिक पदार्थों के डीकंपोज होने पर पाया जाता है। डीकंपोजिशन प्रक्रियाके बाद में बायोगैस को कार्बन डाइऑक्साइड की मात्रा को कम करने के लिए एक शोषण प्रक्रिया से गुजरना होता है। जो की ईंधन में मीथेन को बढ़ा देता है। इससे ही यह गैस गाड़ी चलाने लायक हो जाती है।

तेल मंत्री ने बनाई योजना

आपको बता दें 2020 में तत्कालीन तेल मंत्री, धर्मेंद्र प्रधान ने कहा था कि “देश में 2023 तक 5,000 डीकंपोजिशन प्लांट्स से 1.5 करोड़ टन बायोगैस का उत्पादन करने के लिए 24 बिलियन डॉलर (लगभग 200 करोड़ रुपये) का निवेश करने की योजना बनाई है. इस कदम से भारत को ईंधन के आयत में कटौती करने में मदद मिलेगी. वर्तमान में भारत अपनी घरेलू मांग को पूरा करने के लिए बड़ी मात्रा में सीएनजी का आयात करता है।”

भारत में निर्मित हुई है वैगनआर CBG

आपको जानकारी दे दें की वैगनआर CBG को मारुती सुजुकी ने भारत में ही बनाया है। कंपनी 2022 से वैगनआर सीबीजी पर कार्य कर रही थी। कुछ माह पहले ही कंपनी के चेयरमैन आरसी भार्गव ने कहा था की “केवल ईवी पर निर्भर रहने के बजाय हाइब्रिड टेक्नोलॉजी, सीबीजी और सीएनजी के इस्तेमाल से देश में कार्बन फुटप्रिंट को कम करने में मदद मिलेगी।”