Tata Nano Electric:  टाटा की कई सारी कार दुनिया में अच्छा खासा नाम कमा रही है. लेकिन इसी बीच एक और नाम जुड़ने वाला है. वो नाम है टाटा नैनो इलेक्ट्रिक का. नैनो कार के बारे में तो आप सब जानते होंगे लेकिन क्या आपको पता है इसका अब इलेक्ट्रिक वर्जन बहुत जल्द मार्किट में आने वाला है. आपको इसमें एक से बढ़कर एक फीचर्स मिलेंगे. यही नहीं इसमें मिलने वाली रेंज भी जबरदस्त है. चलिए आपको टाटा नैनो इलेक्ट्रिक कार के बारे में डिटेल में बताते है.

रेंज

बात अगर इस कार के रेंज की करें तो आपको इसमें लिथियम आयन बैटरी दी जाएंगी. यही नहीं आपको इस Tata Nano EV में दो बैटरी पैक ऑप्शन दिए गए है. आपको इसमें पहली 19 kWh बैटरी मिलती है. आपको इसमें 250 Km की रेंज मिलती है. असल में Tata Nano इलेक्ट्रिक कार में दूसरा बैटरी पैक 24 kWh है जो आपको 315 Km की रेंज देगी.

कीमत

इसमें आपको कुछ मिले न मिले फीचर्स तो जबरदस्त मिलेंगे. ऐसे में फीचर जबरदस्त होंगे तो कीमत भी चुकानी ही पड़ेगी. पर टेंशन मत लीजिए इसकी कीमत आपके बजट में ही है. जी हाँ आपकी जानकारी के लिए बता दे इस कार की कीमत 5 लाख बताई जा रही है. अब आप समझ ही गए होंगे की ये कार आम लोगों के बजट में होने वाली है.

फीचर्स

आपकी जानकारी के लिए बता दे आपको इस इलेक्ट्रिक कार में एक से बढ़कर एक फीचर्स मिलता है. इसमें आपको धांसू बैटरी मिलती है. आपको इस कार में कई सारे स्मार्ट और एडवांस मिलते हैं. आपको इसमें Electric पावर स्टीयरिंग, एसी, फ्रंट पावर विंडो, ब्लूटूथ, मल्टी-इन्फोर्मेशन डिस्प्ले, रिमोट लॉकिंग सिस्टम समेत एक से बढ़कर एक फीचर्स मिलती है.

बैटरी और पावर

बात अगर इस Nano Electric कार में मिलने वाले बैटरी की करें तो आपको इसमें Tata Motors की 72V की गजब बैटरी मिलती है. टाटा इलेक्ट्रिक नैनो कार की बैटरी अगर एक बार फूल चार्ज हो जाए तो 200 किलोमीटर तक चलती है. इस नैनो इलेक्ट्रिक कार की टॉप स्पीड 60 से 70 किलोमीटर प्रति घंटे की है.