हर दोपहिया वाहन कंपनी इस महंगाई के दौर में अपनी-अपनी इलेक्ट्रिक बाइक्स और स्कूटर लॉन्च कर रही है. आज के समय में पेट्रोल की कीमत बढ़ती ही जा रही है. इस कारण बाजार में इलेक्ट्रिक वाहनों की मांग बहुत ज्यादा हो रही है.

अब इस दौड़ में जानी पहचानी कंपनी Royal Enfiled भी कूद चुकी है. Royal Enfield बीएफ इलेक्ट्रिक व्हीकल की टेस्टिंग कर रही है. जल्द ही बाजार में इस कंपनी के इलेक्ट्रिक वाहन आपको दिखने लगेंगे.

रॉयल इनफील्ड की सवारी शान की सवारी समझी जाती है. जब रॉयल इनफील्ड आ रही होती है तो दूर से ही इसकी आवाज से पता चल जाता है, कि यह गाड़ी रोयल इनफील्ड है. Royal इनफील्ड अपनी पावर बाइक्स के कारण प्रसिद्ध है. आज के समय में भी रॉयल इनफील्ड बहुत प्रचलन में है.

रॉयल इनफील्ड अब इलेक्ट्रिक टू व्हीलर सेगमेंट में प्रवेश करके तहलका मचाने जा रही है. इस कंपनी में भारत सहित दुनिया के और देशों में भी EV को लेकर टेस्टिंग शुरू कर दी है. सूत्रों से खबर है कि 2025 के शुरुआत में ही यह इलेक्ट्रिक बाइक बाजार में आ जाएगी. इसके अलावा बहुत सारी टू व्हीलर कंपनियों ने बाजार में इलेक्ट्रिक व्हीकल लॉन्च कर दिए हैं, जिनकी डिमांड दिन-ब-दिन बढ़ती जा रही है.

Royal Enfiled Electric Bike

Royal इनफील्ड अपने सेगमेंट में बहुत सी इलेक्ट्रिक बाइक लाएगी. कहा जा रहा है कि इलेक्ट्रिक Vehicle के क्षेत्र में कंपनी 1500 से 2000 करोड़ रुपए का निवेश करेगी. इस प्रकार यह कंपनी क्षेत्र में भारी निवेश करने जा रही है. हालांकि कंपनी ने अभी तक EV के क्षेत्र में इन्वेस्टमेंट के बारे में कुछ भी फाइनल नहीं किया है, लेकिन कंपनी के सूत्रों के हिसाब से कंपनी क्षेत्र में रिसर्च कर रही है. पीएलआई स्किम के लिए Eicher Motors ने अप्लाई किया है.

यह इसकी ब्रांड और ओरिजिनल कंपनी है. कंपनी दावा कर रही है कि पिछले पांच 7 महीने में कंपनी में इलेक्ट्रिक व्हीकल के क्षेत्र में अच्छा इन्वेस्ट किया है. इसके अलावा आने वाले सालों में और भी ज्यादा इन्वेस्ट करेगी. ताकि कंपनी जल्द ही इलेक्ट्रिक व्हीकल क्षेत्र में अपना दबदबा बना सके.

अधिकतर इलेक्ट्रिक व्हीकल टू व्हीलर में देखा जा रहा है कि इनमें प्रयोग में आने वाली बैटरी जल्दी ही खराब हो जाती है. और धीरे-धीरे चार्ज होने में समय भी बहुत ज्यादा लेने लगती है. रॉयल इनफील्ड इस क्षेत्र में बहुत अच्छा काम करना चाहती है. वह चाहती है कि यह बैटरी ज्यादा समय तक चले. Royal Enfield वर्तमान समय में बहुत सारे प्रोजेक्ट पर काम कर रही है. लेकिन कंपनी यह आधिकारिक तौर पर बताना नहीं चाहती.

कंपनी की बाइक के इंजन ज्यादा सीसी की होने के कारण भी थोड़ा समय लगेगा. 350cc जैसी इलेक्ट्रिक बाइक तैयार करने के लिए EV तैयार करना थोड़ा बहुत महंगा होगा. क्योंकि इतना अधिक पावर बनाने के लिए बैटरी पेक से बहुत एनर्जी बनाने की जरूरत पड़ेगी. तो इनको बैटरी टेक्नोलॉजी में सुधार करने की बहुत जरूरत पड़ेगी ताकि बैटरी लंबी चले और अच्छा माइलेज दे.

कंपनी भी चाहती है कि जल्द ही लोगों का इंतजार खत्म हो और कंपनी अपनी पहली इलेक्ट्रिक बाइक बाजार में लॉन्च करें.