हमारे देश में अब गर्मी धीरे-धीरे बढ़ रही है और कहा जा रहा है कि कुछ दिनों के बाद गर्मी और भी तेज हो जाएगी। सर्दी की तुलना में गर्मी के मौसम में बाइक जल्दी ब्रेक डाउन का शिकार हो जाती है।

हालांकि इसके कई और भी कई कारण होते हैं जिनके बारे में हम आपको इस लेख में बताने जा रहे हैं। यदि आप कुछ जरूरी बातों का ध्यान रखेंगे तो गर्मी में भी आपकी बाइक ठीक से चलेगी और ब्रेक डाउन नहीं होगा।

तो चलिए अब आपको बताते हैं कि किन चीजों को करने के बाद आपकी बाइक न सिर्फ बढ़िया चलेगी बल्कि गजब का माइलेज भी देगी।
टायरों में रखने हवा

हमेशा याद रखें कि बाइक के टायर्स में उतनी ही हवा रखें जितनी कंपनी द्वारा बताई गई है। इसमें हवा के कम या ज्यादा होने से काफी नुकसान हो सकता है। इसलिए आपको कुछ बात का विशेष ध्यान रखें। गर्मी में यदि टायरों के लिए नाइट्रोजन हवा काफी फायदेमंद होती है।

इंजन ऑयल को चेक करें
हर सर्विस पर इंजन ऑयल चेंज होता रहता है, लेकिन यह भी कहके हैं कि यदि आपकी बाइक ज्यादा चलती है तो 2000 से 5000 किलोमीटर के बाद इंजन ऑयल को जरूर चैक करवा लेना चाहिए। लेकिन कुछ लोग ऐसा नहीं कर पाते हैं जिसकी वजह से उनको काफी नुकसान होता है। अगर इंजन ऑयल काला पड़ गया हो या कम हो गया हो तो इसको भी बदल लें या टॉप अप करवा लें।

एयर फिल्टर को बदलें

कुछ लोग एयर फिल्टर के सफाई नहीं करने से और जरूरत पड़ने पर बदलवाने से इंजन पर बुरा असर पड़ता है और परफॉरमेंस भी खराब होती है। इसलिए हर 1500 किलोमीटर से 2000 किलोमीटर पर एयर फिल्टर को बदल लेना चाहिए।
चेन को करें साफ
बाइक चलाने वाले चेन सेट की क्लीनिंग पर ज्यादा ध्यान नहीं देते हैं और इसके ढीली होने पर भी टाइट नहीं करते। ऐसे में अक्सर चेन राइड के दौरान ही टूट जाती है, इसलिए आपको समय समय पर चेन को क्लीन और सेट करवा लेना चाहिए।