नई दिल्ली। आज के समय में बढ़ते पेट्रोल- डीजल के दामों को देखते हुए लोग सीएनजी वाहनों को खरीदना ज्यादा पंसद कर रहे है। जिसमें आपको काफी कम कीमत में सीएनजी मिलने के साथ इसका माइलेज भी दमदार मिलता है। ऐसे में यदि आप अपनी कार को सही तरीके से मेंटेन रखते है तो काफी ज्यादा पैसो की बचत भी कर सकते है। यदि आप अपने सीएनजी कार का माइलेज लंबे समय तक अच्छा बनाए रखना चाहते है तो ठंड में सीएनजी कारों के रखरखाव में विशेष ध्यान देना चाहिए।  चलिए आपको इसके बारे में और भी विस्तार से..

कंपनी के सीएनजी पार्ट्स का करें चुनाव

इन दिनों आने वाली नई सीएनजी कारों में  कपंनियां ऑटो फीचर देने लगी है जिसे इंजन को स्टार्ट करते हुए ऑटोमैटिक रूप में पेट्रोल पर शुरू होता है। लगभग जब कार 4 से 5 किलोमीटर तक चलती है तब वो सीएनजी मोड़ पर आती है। लेकिन पुरानी कार में इस तरह के फीचर देखने को नही मिलते है उन्हें इंजन हमेशा पेट्रोल पर ही स्टार्ट करना चाहिए।  इसके अलावा यदि आप अपनी कार में सीएनजी फिट कराने की सोच रहे है तो आप हमेशा अच्छी कपंनी के सीएनजी पार्ट्स का ही उपयोग करें।

एयर फिल्टर की करें सफाई

कार में स्पार्क प्लग और एयर फिल्टर का ध्यान हमेशा देते रहना चाहिए यह इंजन के दो जरूरी पार्ट्स होते है। पेट्रोल कार के मुकाबले सीएनजी कार में लगे स्पार्क प्लग को जल्दी बदलना चाहिए। वहीं एयर फिल्टर की सफाई समय -समय पर करते रहना चाहिए।

ऑथराइज्ड किट लगवाएं

अपनी पुरानी कार में सीएनजी किट लगवाते समय इस बात का ध्यान हमेशा रखना चाहिए कि हमेशा किट ऑथराइज्ड जगह से लगवाएं। इसके अलावा इस पर लगे इलेक्ट्रिक वायरों की छेड़छाड़ करने से बचें। इसके साथ ही हमेशा उस कंपनी की किट सलेक्ट करें जो आपकी कार ब्रांड के इंजन को सपोर्ट करती हों। इससे कार चलाते समय इंजन पर दबाव अधिक नही पड़ेगा जिससे आपको माइलेज भी बेहतर मिलेगा।