नई दिल्ली: महिद्रा की मोस्ट सेलिंग XUV700 को पटखनी देने के लिए Toyota कंपनी एक ज़बरदस्त SUV ला रही है, इस SUV को टोयोटा कंपनी लाजवाब फीचर्स से लैस और जबरजस्त माइलेज वाला बनाने की कोशिश की है। टोयोटा की ये नई SUV दूसरी कारों के मुकाबले काफी Luxury होगी। इस कार की कीमत और फीचर को देखें तो ये इस रेंज की कारों के मुकाबले सब पर भारी पड़ने वाली है। टोयोटा कंपनी भारत में जल्द ही इस 7 सीटर SUV को लॉन्च करने वाली है, इस कार का नाम है कोरोला क्रॉस (Toyota Corolla Cross)। जानकार बताते हैं कि इस एसयूवी का सीधा मुकाबला Mahindra XUV 700 और Hyundai Alcazar से होगा। आगे देखते हैं इस एसयूवी की खूबियां और लॉन्चिंग डेट..

इनोवा हाइक्रॉस बेस्ड है 

टोयोटा की आने वाली नई कोरोला क्रॉस 7 सीटर एसयूवी को कंपनी ने टीएनजीएसी प्लेटफॉर्म पर तैयार किया है। जानकार बताते हैं इसी तकनीक पर इनोवा हाईक्रॉस भी तैयार किया गया है। इस एसयूवी में इनोवा हाइक्रॉस जैसा ही पावरट्रेन देखने को मिल सकता है।

 7 Seater SUV  डाइमेंशन्स

टोयोटा का वर्ल्डवाइड मॉडल Corolla Cross जो 5 सीटर है उसमें 2,640mm का व्हीलबेस दिया गया है। आने वाले 7 सीटर मॉडल में करीब 150 mm तक इसे बढ़ाया जा सकता है। टोयोटा अभी 3 रो SUV के सेगमेंट में फॉर्च्यूनर पर फोकस कर रही है। जिसकी कीमत काफी अधिक है। कंपनी की कारों के इस लाइनअप में नई कोरोला क्रॉस, फॉर्च्यूनर के बाद लाई जा सकती है।

7 Seater SUV के फीचर्स

टोयोटा की इस 7 सीटर एसयूवी में फ्लेक्सिबल सीट मिल सकती है। जानकार बताते हैं कि इसकी सीट्स को पीछे की तरफ फोल्ड किया जा सकता है। इसमें इलेक्ट्रिक टेलगेट मिल सकता है। कार की थर्ड रो में इजी एंट्री के लिए पीछे के दरवाजे को लंबे रखे जा सकते हैं। इस कार के सी और डी पिलर्स में कुछ बदलाव किए जा सकते हैं। कार के पिछले हिस्से में वाइड ग्लास एरिया मिल सकता है। टीएनजीए-सी प्लेटफॉर्म की वजह से इसमें टॉर्शन बीम सस्पेंशन या एक फुल मल्टी-लिंक सस्पेंशन भी कंपनी दे सकती है।

Toyota Corolla Cross 7 Seater SUV में मिल सकते हैं दो इंजन ऑप्शन

टोयोटा की आने वाली इस एसयूवी में दो इंजन ऑप्शन दिए जा सकते हैं। ऐसा ही इंजन नई इनोवा हाइक्रॉस में भी होता है। इसमें एक इंजन 172bhp की पॉवर आउटपुट वाला 2.0-लीटर नेचरली एस्पिरेटेड पेट्रोल और दूसरा 186bhp के आउटपुट वाला सेल्फ चार्जिंग स्ट्रांग हाइब्रिड तकनीक वाला 2.0-लीटर पेट्रोल वैरियंट मिलने की उम्मीद जताई जा रही है।

Mahindra XUV700 से होगी सीधी टक्कर

भारतीय बाजार में इस अपकमिंग दमदार एसयूवी का सीधा मुकाबला महिंद्रा की एक्सयूवी 700 से हो सकता है। ये कार डीजल और पेट्रोल दोनों इंजन वैरियंट में हो सकते हैं। टोयोटा की आने वाली ये कार कई सेफ्टी फीचर्स से लैस होगी। यदि इसकी शुरुआती कीमत देखें तो ये कार करीब 14 लाख रुपए में मिल सकती है।