TVS Motors: अभी हाल ही में एक ऑटोमोबाइल कंपनी सुर्ख़ियों में बनी हुई है. इसका कारण अगर बाइक समझ रहे हैं तो ऐसा बिलकुल नहीं है. दरअसल हमारे भारत की सबसे प्रमुख ऑटोमोबाइल कंपनी टीवीएस मोटर ने पिछले दशक में अपने निवेशकों को आश्चर्यजनक रिटर्न देकर हैरान कर दिया है.

ये बात तो हम सब जानते हैं की टीवीएस कंपनी द्विपहिया और तिपहिया वाहनों को बनाने का काम करती है. इस बार बाकी सालों के मुकाबले इसकी उत्पादों की मांग 80 से अधिक देशों में हुई है. ऐसे में जिन भी लोगों ने इसमें इन्वेस्ट किया था उन लोगों को डबल का मुनाफा हुआ है.

बेहतर परफॉरमेंस

आपकी जानकारी के लिए बता दे टीवीएस मोटर के शेयरों ने पिछले दशक में 3100 फीसदी की उछाल देखी है. इसका मतलब ये है कि लोगों को उनकी गाड़ियां पसंद आ रही है. साथ ही इसका मतलब ये भी है कि अगर कोई इन्वेस्टर 10 साल पहले अगर इस कंपनी में अपने सिर्फ 10 हजार रुपये का इन्वेस्ट करता, तो आज इन्वेस्टर और उसकी 10 हज़ार की वैल्यू करीब 3 लाख रुपये की हुई होती. यही नहीं इसके अलावा पिछले तीन सालों में इस स्टॉक में 174 फीसदी और पिछले पांच सालों में 67 फीसदी का उछाल देखी गयी है.

शेयरहोल्डिंग पैटर्न

अब आते हैं सबसे इम्पोर्टेन्ट हालिया शेयरहोल्डिंग पैटर्न पर. दरअसल प्रमोटर्स के पास कंपनी की 50.27 फीसदी हिस्सेदारी है, वही बाकी 49.73 फीसदी हिस्सेदारी पब्लिक शेयरहोल्डर्स के पास मौजूद है. यही नहीं पब्लिक शेयरहोल्डर्स में म्यूचुअल फंड्स के पास 18.24 फीसदी हिस्सेदारी मौजूद है और विदेशी निवेशकों के पास इसका 18 फीसदी हिस्सेदारी मौजूद है.

बात अगर सिर्फ मार्च 2023 की तिमाही की करें तो कंपनी का नेट प्रॉफिट सालाना आधार पर 49 फीसदी की बढ़ोतरी के साथ 410 करोड़ रुपये तक के पार पहुंच गया है. यही नहीं कंपनी की परिचालन से होने वाली आय 19 फीसदी उछाल के साथ 6605 करोड़ रुपये पर भी की गयी है.