आज कल एक के बाद एक इलेक्ट्रिक बाइक और स्कूटर लॉन्च हो रही है. ऐसे में लोग काफी कंफ्यूस हो गए है की वो आखिर किस कंपनी पर भरोसा करें. वैसे भी नार्मल बाइक और स्कूटर से ज्यादा आज कल ऑटोमोबाइल सेक्टर में इलेक्ट्रिक ऑटोमोबाइल के उपस्थिति बढ़ती ही जा रही है. लोगों को भी इनमें सुविधा ज्यादा मिल रही है. इसी के वजह से लोग भी इन इलेक्ट्रिक बाइक और स्कूटर की तरफ तेज़ी से बढ़ते हुए जा रहे है. आज कल रोड पर पेट्रोल और डीज़ल वर्शन से ज्यादा इलेक्ट्रिक स्कूटर और बाइक के तरफ रुख कर रहे है.

इसी कड़ी में एक कंपनी है जो सबसे ज्यादा चर्चे में है और वो है ओला. ओला ने इलेक्ट्रिक वर्ल्ड की दुनिया में अपना नाम सबसे आगे कर लिया है.लोगों को ओला के इलेक्ट्रिक स्कूटर का डिज़ाइन काफी पसंद आ रहा है. इसकी कीमत भी लोगों को बजट में रह रही है. लेकिन अभी हाल ही में कुछ ऐसा हुआ जिसके बाद से लोगों ने इलेक्ट्रिक गाड़ियों की खरीदारी कम हो गयी. चलिए बताते है क्या है पूरा मामला.

फेम सब्सिडी में आयी कटौती

आपकी जानकारी के लिए बता दे भारत सरकार द्वारा इलेक्ट्रिक टू व्हीलर वाहनों पर फेम सब्सिडी का प्रावधान लगया गया है. जुलाई महीने में इस सब्सिडी में कटौती कर दी गई जिसके बाद से इलेक्ट्रिक टू व्हीलर की कीमतों में बढ़ोतरी दर्ज की गई. यही वजह है की लोग अब एक बार फिर से इलेक्ट्रिक टू व्हीलर खरीदने से बच रहे है. लेकिन इस खबर के साथ एक खबर अच्छी ये भी है की धीरे धीरे फिर से इलेक्ट्रिक वाहनों की कीमत कम हो रही है

ओला ने मारी बाजी

बता दे सबसे ज्यादा इलेक्ट्रिक मार्किट में जिस कंपनी का नाम सामने आया है वो नाम ओला कंपनी का है. दरअसल ओला ने जुलाई महीने में करीब 11,000 से ज्यादा यूनिट सेल करके सबसे ज्यादा इलेक्ट्रिक स्कूटर बेचने वाली कंपनी बन गयी. इसके बाद दूसरे नंबर पर टीवीएस और तीसरे नंबर पर Ather ने उपस्थिति दर्ज कराई है.