नई दिल्ली। भारत के सड़कों पर इन दिनों स्कूटर काफी दिखाई दे रही है। लोग इस पर चलना ज्यादा पसंद कर रहे है। फिर बात चाहे स्कूल में जाने वाले बच्चों की हो या फिर कॉलेज या ऑफिस लोग स्कूटर को बेहतर साधन मानने लगे है। लेकिन इनमें भी इलेक्ट्रिक स्कूटर के प्रति लोगों का झुकाव काफी है। इलेक्ट्रिक स्कूटर के प्रति लोगों की दीवानगी बढ़ती ही जा रही है। क्या आप जानते है कि वे कौन से कारण हैं जिनकी वजह से लोग इलेक्ट्रिक स्कूटर को पेट्रोल इंजन वाले स्कूटर से बेहतर मानते हैं।

मिलेगा बड़ी स्क्रीन का फायदा

आपको बता दें कि इलेक्ट्रिक स्कूटर पेश करने वाली कंपनियां अपने स्कूटर को पेश करने के लिए कई आधुनिक फीचर्स देकर उतार रही है। जिसमें आपको इसमें बड़ी स्क्रीन के साथ टैबलेट जैसी सुविधा देखने को मिलगी। इलेक्ट्रिक स्कूटर में आपको बड़ा डिजिटल इंस्ट्रूमेंट कंसोल के साथ एनालॉग कंसोल सिस्टम भी देखने को मिलता है। इलेक्ट्रिक स्कूटर पर स्क्रीन के बड़े होने से आप स्क्रीन पर रियल-टाइम रेंज, नेविगेशन एड्स और राइड के टर्न की जानकारी असानी से प्राप्त कर सकते हैं।

 सॉफ्टवेयर अपडेट से न्यू फीचर्स

आज के इलेक्ट्रिक स्कूटर एक सेल फोन की तरह काम करने लगे हैं। क्योंकि ये ऑपरेटिंग सिस्टम से जुड़े रहते हैं। यदि आप अपने स्कूटर को कम करना चाहते है  या नई सुविधाएँ जोड़ना चाहते हैं या बैटरी लाइफ बढ़ाना चाहते हैं। इन सभी कामों के लिए कंपनी ने एक सॉफ्टवेयर अपडेट किया है। दूसरी तरफ गैस या पेट्रोल से चलने वाले स्कूटर में आपको न तो सॉफ्टवेयर अपडेट करने वाला सिस्टम मिलता है और न ही कोई ऑपरेटिंग सिस्टम।

प्रदूषण भी होगा कम

पेट्रोल इंजन वाले स्कूटर से न सिर्फ आपका बजट बिगड़ता है इसके साथ ही स्कूटर से निकलने वाला धुआं भी पर्यावरण को बहुत प्रदूषित करता है। वही ई-स्कूटर बिल्कुल भी प्रदूषण नहीं छोड़ते हैं। इसलिए इलेक्ट्रिक स्कूटर पेट्रोल इंजन वाले स्कूटर से बेहतर माने जाते हैं।