Hyundai Creta-N लाइन (Hyundai Creta N Line) 11 मार्च को अपने आधिकारिक भारतीय लॉन्च के लिए पूरी तरह से तैयार है। हुंडई क्रेटा-N लाइन, i20 N लाइन, और वेन्यू-N लाइन के बाद, यह भारत में दक्षिण कोरियाई ऑटो गाड़ी निर्माता की तीसरी N-लाइन बैज़ वाली कार होगी। आइए इसकी विशेषताएं जानते हैं।

हुंडई क्रेटा-N लाइन 11 मार्च को भारत में अपने आधिकारिक लॉन्च के लिए पूरी तरह से तैयार है। यह हुंडई क्रेटा-N लाइन भारत में तीसरी N-लाइन बैज वाली कार है, जो i20 N लाइन और वेन्यू-N लाइन के बाद आ रही है। हुंडई इंडिया ने पहले ही लोकप्रिय मिडसाइज SUV के स्पोर्टियर वैरिएंट के लिए 25,000 रुपये की राशि पर बुकिंग शुरू कर दी है। दिलचस्प बात यह है कि यह क्रेटा फेसलिफ्ट के तुरंत बाद आ रही है, जिसकी पहले ही 75,000 से ज्यादा यूनिट्स की बुकिंग हो चुकी है।

हाल ही में, हुंडई क्रेटा को डिज़ाइन और फीचर्स में एक बड़ा अपडेट मिला था, और कुछ महीने पहले ही भारत में इसे लॉन्च किया गया था। अब N-लाइन वेरिएंट के लॉन्च के साथ, क्रेटा की डिमांड और बिक्री में और भी वृद्धि की उम्मीद है। कार निर्माता ने पहले ही क्रेटा N-लाइन का डिजिटल रूप से टीज़र जारी किया है, जिससे उसका डिज़ाइन खुलासा हो गया है। क्रेटा N-लाइन को हुंडई क्रेटा के मानक वेरिएंट के साथ तुलना करते हुए, इसे काफी खास रोड प्रिजेंस मिलता है।

हुंडई क्रेटा N-लाइन: डिजाइन

ह्युंडई ने क्रेटा N-लाइन के बाहरी हिस्से में कई अपडेट किए हैं, जो इसे एसयूवी के मानक वैरिएंट से अलग बनाते हैं। ऑटोमेकर का दावा है कि इसका डिज़ाइन वर्ल्ड रैली चैम्पियनशिप (WRC) मॉडल से प्रेरित है। क्रेटा N-लाइन के लिए नए डिज़ाइन के 18 इंच के अलॉय व्हील्स का उपयोग किया गया है। इसके अलावा, यहां स्पोर्टी ट्विन-टिप एग्जॉस्ट मजल, N लाइन लोगो, साइड सिल्स पर लाल इंसर्ट, फ्रंट और रियर रेड ब्रेक कैलिपर्स, और रियर रेड इंसर्ट के साथ एक स्पोर्टी स्किड प्लेट शामिल हैं।

हुंडई क्रेटा N-लाइन: कलर

हुंडई क्रेटा N-लाइन को तीन मोनोटोन बाहरी रंग विकल्पों और तीन ड्यूअल-टोन कलर ऑप्शन्स के साथ लैस किया गया है। तीन मोनोटोन बाहरी रंगों में शामिल हैं एटलस व्हाइट, एबिस ब्लैक, और टाइटन ग्रे मैट।

हुंडई क्रेटा N-लाइन: इंटीरियर

हुंडई क्रेटा N-लाइन की कैबिन में भी कई अपडेट्स किए जाएंगे। एसयूवी की कैबिन में एक स्पोर्टी ऑल-ब्लैक थीम का आगमन होगा। यह कैबिन टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम और पूरी तरह से डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर के साथ डुअल-डिस्प्ले के साथ आएगा। इसके साथ ही, इसमें डुअल-ज़ोन क्लाइमेट कंट्रोल, पैनोरमिक सनरूफ, 360-डिग्री सराउंड-व्यू कैमरा, वायरलेस चार्जर, एम्बिएंट लाइटिंग जैसे फीचर्स भी होंगे।

हुंडई क्रेटा N-लाइन: बुकिंग और वेटिंग पीरियड

हुंडई क्रेटा N-लाइन ऑटोमेकर की वेबसाइट के माध्यम से ऑनलाइन बुकिंग करने का एक शानदार मौका प्राप्त हो रहा है। इच्छुक ग्राहक अब 25,000 रुपये की राशि में एसयूवी को आसानी से बुक कर सकते हैं। इस उत्कृष्ट एसयूवी को देश भर में ऑटोमेकर की डीलरशिपों पर ऑनलाइन बुक करने का विकल्प भी है। हुंडई ने बताया है कि क्रेटा N-लाइन की बुकिंग के लिए वेटिंग पीरियड 6 से 8 सप्ताह का है। इस शानदार एसयूवी का उपभोक्ता N8 और N10 वैरिएंट्स में उपलब्ध होगा।

हुंडई क्रेटा एन लाइन: पावरट्रेन

हुंडई क्रेटा N-लाइन SUV को ताकत देने वाला एक 1.5-लीटर टर्बोचार्ज्ड GDI पेट्रोल इंजन है, जिसे उन्होंने अपडेटेड स्टैंडर्ड क्रेटा में प्रस्तुत किया है। यह टर्बो-पेट्रोल इंजन मैनुअल गियरबॉक्स और डीसीटी यूनिट के साथ उपलब्ध है। हुंडई ने पावरट्रेन की विशेषज्ञता के बारे में विवरण नहीं किया है। हालांकि, उम्मीद है कि इस पावरफुल SUV का प्रदर्शन स्टैंडर्ड वेरिएंट के समान ही शक्ति और टॉर्क आउटपुट के साथ उत्कृष्ट होगा।

हुंडई क्रेटा एन लाइन: सेफ्टी

हुंडई क्रेटा के मानक वेरिएंट की तरह, N-लाइन मॉडल भी उन्नत तकनीक से लैस हैं। इस एसयूवी में सेफ्टी फीचर्स के रूप में 6 एयरबैग, ऑटो होल्ड के साथ एक इलेक्ट्रॉनिक पार्किंग ब्रेक, इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी कंट्रोल (ESC), हिल असिस्ट कंट्रोल (HAC) जैसी फीचर्स शामिल होंगे। हुंडई ने बताया है कि यह एसयूवी 70 से अधिक उन्नत सेफ्टी फीचर्स के साथ आएगी।