नई दिल्ली: 90 के दशक से हर किसी के दिलों में राज कने वाली यामाहा RX 100 एक बार फिर नए अपडेट वर्जन के साथ धावा बोलने जा रही है। इस बाइक ने अपने दमदार माइलेज के चलते हर किसी के दिल मे खास जगह बनाई है। आज भी इसके दीवानों की कोई कमी नहीं है, फिर चाहे जनरेशन पहले की हो फिर आज की। यामाहा से ज्यादा पसंद की जाने वाली बाइक में शायद ही इससे ज्यादा पॉपुलर कोई और बाइक मानी जाती है। इस बाइक का उत्पादन 1985 से 1996 के बीच हुआ था।

क्या है कम्पनी का फ्यूचर प्लान?

यामाहा इंडिया के अध्यक्ष ईशिन चिहाना ने एक इंटरव्यू में इस बाता का खुलासा किया है कि कंपनी ने अभी तक किसी अन्य बाइक में RX 100 नाम का दोबारा इस्तेमाल नहीं किया क्योंकि कंपनी इस बाइकका नया फ्यूचर प्लान लेकर आने वाली है। इससे यह अंदाजा लगाया जा रहा है कि कंपनी एक बार फि से नए फीचर्स के साथ RX100 को वापस ला सकती है। लेकिन, यह कब तक आएगी इसकेविषय में की जानकारी नही आई है।

बताया जा रहाहै कि इस पुरानी बाइक को फिर से अपडेट करके लाना इतना आसान भी नहीं है क्योंकि पुरानी Yamaha RX100 टू-स्ट्रोक इंजन पर आधारित थी, और यह BS6 उत्सर्जन मानदंडों को पूरा नहीं करता. ऐसे में कंपनी के इसके लिए इंजन और डिजाइन दोनों में बदलाव करना होगा। यामाह अपनी विशवस्नीयता को बनाए रखने के लिए ऐसे ही किसी बाइक को RX100 लीजेंड बाइक का नाम नहीं दे सकती इसके लिए कंपनी को ऐसी नई बाइक डिजाइन करनी होगी जो RX100 का बैज संभालने की क्षमता रख सके। कपनी अब सके नाम को बने रखने के लिए नए मॉडल की खोज मे हैं।

कब होगी लॉन्च?

हालांकि, RX100 के दोबारा एक नए अपडेट वर्जन के साथ कब तक आ सकती है अब हर किसी को इसका इंतजार है। रिपोर्ट्स के मुताबिक अगर कंपनी की RX100 को दोबारा लाने की योजना है तो भी यह 2025 से पहले संभव नहीं है. फिलहाल अभी यामाहा के पास केवल 125cc स्कूटर, 150cc स्ट्रीट और स्पोर्ट मोटरसाइकिल तथा 250cc स्ट्रीट बाइक ही मौजूद हैं.