नई दिल्ली: भारत के ऑटोमाबाइल बाजार में सबसे पॉपुलर और सबसे पुरानी  मोटरसाइकिलों की बात करें तो रॉयल एनफील्ड बुलेट 350 (Royal Enfield Bullet 350) का नाम सबसे पहले आता है यह राइसों का स्टेटस सिबंल हुआ करता था। जिसे बड़े बड़े रईस लोग अपनी शानशौकत के लिए रखा करते थे। इस मजबूत बाइक को खरीदने का सपना हर युवा से लेकर जवान बूढ़े सभी का होता है। क्योंकि इस बाइक में ऐसी कई शानदार फीचर्स दिए गए हैं कि इसे चलाने पर रॉयल जैसी शान आती है। यह बाइक शानदार माइलेज के साथ दमदारी इंजन के चलते काफी लंबे समय से राज कर रही है। फिर बात 80 के दशक की हो, या फिर आज के समय की हो, सालों से यह लोगों की यह बाइक पहली पसंद बनते चली आ रही है।

80 के दशक की बाइक
80 के दशक में भी इस मजबूत बाइक को कंपनी ने लोगों की पसंद को देखते हुए पेश किया था। लेकिन समय के साथ-साथ इसकी डिजाइन में ही नही फीचर्स में भी बदलाव देखने को मिल रहे हैं जिसके चलते अब यह बाइक पहले से कहीं ज्यादा एडवांस हो गई है। ऐसे में इस बाइक कीमत में भी काफी बढ़ोत्तरी हुई है। रॉयल एनफील्ड Bullet 350 की मौजूदा समय की कीमत देखें तो यह 1,50,795 रुपये से 1,65,715 रुपये (एक्स शोरूम) के बीच की है। और ऑनरोड आने पर इसकी कीमत बढ़कर 1.8 लाख रुपये के करीब हो जाती है। लेकिन एक समय ऐसा भी था जब बुलेट की कीमत सिर्फ हजारों में हुआ करती थी।
 साल 1986 में बुलेट की कीमत 
सोशल मीडिया पर इन दिनों 80 के दशक का बिल तेजी से वायरल हो रहा है। जिसमें साल 1986 में खरीदी गई इस रॉयल एनफील्ड Bullet 350 (Royal Enfield Bullet 350) के बिल की कीमत लिखी हुई है। बिल में बाइक की ऑन रोड कीमत मात्र 18,700 रुपये लिखी है। यानी करीब 37 साल पहले इस बाइक की कीमत इतनी कम थी कि आज के समय में आप इस कीमत में शानदार स्मार्टफोन अराम से खरीद सकते थे।

Royal Enfield Bullet 350 Standard मॉडल का वायरल हो रहा बिल 80 के दशक का है जो संदीप ऑटो कंपनी का है, जो झारखंड में स्थित है। आप 1986 की Bullet 350 के बिल की तस्वीर को देखकर जान सकते हैं इसकी कीमत उस समय क्या थी।
1986 में रॉयल एनफील्ड बुलेट को सिर्फ एनफील्ड बुलेट के नाम से पहचाना जाता था यह बुलेट की शान के चलते इसे अब रॉयल एनफील्ड Bullet 350 नाम से जाना जाने लगा है। नए अपडेट वर्जन के साथ पेश की गई इस बाइक को 6 कलर के साथ पेश किया है जिसमें ओनिक्स ब्लैक, ब्लैक, बुलेट सिल्वर, रीगल रेड, रॉयल ब्लू और जेट ब्लैक शामिल हैं। इसमें 13.5 लीटर  का फ्यूल टैंक दिया गया है और यह अपने दमदार इंजन के चलते 37.17 kmpl का माइलेज देने की क्षमता रखती है।