नई दिल्ली। अक्सर देखा जाता है कि किसी भी वाहन को चलाने से पहले आपको ड्राईविंग लाइंसेस बनवाना जरूरी होता है। लेकिन इस इलेक्ट्रिक स्कूटर को खरीदने पर आपको ड्राईविंग लाइंसेस की कोई जरूरत नही पड़ेगी। क्योकि ग्रेटर नोएडा स्थित टू-व्हीलर कंपनी Gemopai ने हाल ही में अपना लेटेस्ट इलेक्ट्रिक स्कूटर, Ryder Supermax लॉन्च किया है। आपको बता दे कि इस इलेक्ट्रिक स्कूटर को खरीदने के लिए ना तो रजिस्ट्रेशन की जरूरत पड़ेगी, ना ही लाइसेंस बनवाने की आवश्यकता पड़ती है।

बिना लाइसेंस के चलाएं  इलेक्ट्रिक स्कूटर

सबसे पहलेखास बात यह हैकि इस इलेक्ट्रिक स्कूटर को खरीदने पर इसे किसी भी उम्र के लोग चला सकते है। इलेक्ट्रिक स्कूटर को चलाने के लिए किसी भी प्रकार की कोई लाइसेंस की आवश्यकता नहीं पड़ती है। दरअसल ऐसा इसलिए है क्योंकि इस इलेक्ट्रिक स्कूटर की मैक्सिमम टॉप स्पीड 25 किलोमीटर प्रति घंटे ही है। और लाइसेंस के नियम के अनुसार 25 किलोमीटर प्रति घंटे से अधिक की टॉप स्पीड वाले वाहन को चलाने के लिए लाइसेंस के साथ बालिग होने की आवश्यकता होती है। इसकी स्पीड कम होने की वजह से इसे कोई भी चला सकता है।

Gemopai Ryder की बैटरी पैक और मोटर

Gemopai Ryder की बैटरी के बारै में बात करे तो कपंनी ने इसमें 48 वोल्ट 26 आ वाली लिथियम आयन बैटरी बैक का इस्तेमाल किया गया है। जिसे चार्ज होने में 3 से 4 घंटे का समय लगता है। इस स्कूटर को एक बार फुल चार्ज करने पर 120 किलोमीटर की धारा का रेंज देने में सक्षम है। वही Gemopai Ryder की मोटर के बारै में बात करे तो कपंनी ने इसमें 250 वाट की मोटर का इस्तेमाल किया गया है। जिससे स्कूटर की टॉप स्पीड 25 किलोमीटर प्रति घंटा की बताी जा रही है।

Gemopai Ryder की फीचर्स और कीमत

Gemopai Ryder की फीचर्स की बात करें तो इसमें आपको डिजिटल इंस्ट्रूमेंट कंसोल, ट्रिप मीटर, पुश स्टार्ट बटन के साथ यूएसबी चार्जिंग पोर्ट्स जैसे शानदार फीचर्स देखने को मिलेगें।  वही इस स्कूटर की कीमत 70,850 रुपए से 84,300 के करीब की है।