नई दिल्ली। भारत के ऑटोमोबाइल बाजार में विदेशी कपंनिया एक से बढ़कर एक फीचर्स के वाहन पेश कर रही है। इन दिनों यूजर्स का रुख ज्यादातर इलेक्ट्रिक वाहनों की ओर तेजी से बढ़ रहा है बाजार में इसी तरह के शानदार फीचर्स वाले वाहन कंपंनियो के द्वारा पेश किए जा रहे है। लेकिन इनकी बढ़ती कीमतो के चलते इन वाहनों को खरीदना हर किसी की बस की बात नही है। लोगों के बजट को देखते हुए भारत के एक शख्स ने ऐसा सामाधान निकाल लिया है जिसकी हर तरफ तारीफ हो रही है।

One Wheel Electric Scooter

दरअसल, युवा व्यक्ति ने घर पर रहकर एक कार्डबोर्ड में स्क्रैच की मदद से एक पहिए वाली इलेक्ट्रिक स्कूटर को बनाया है। शख्स के इस शानदार कारनामें को देख लोग काफी तारीफ कर रहे है। शख्स के इस इलेक्ट्रिक बाइक का वीडियो सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रहा है। इ नई स्कूटर का नाम ‘सेल्फ बैलेंसिंग इलेक्ट्रिक स्कूटर’ के नाम से जाना जाता है। इस वीडियो को यूट्यूब पर पोस्ट किया है। जिसमें इस शख्स के द्वारा स्कूटर को बनाने के पूरा तरीका दिखाया गया है।

अब, इस स्कूटर को बनाने में जहां ऑटो कंपनिया लाखों रुपये खर्च करके गाड़ियों को बनाती है वही इस शख्स ने बिना किसी संसाधन के अपने घर पर ही एक पहिए वाली इलेक्ट्रिक बाइक को बनाकर क्रांति ला दी है। इस स्कूटर की रेंज भी मौजदा स्कूटर से बेहतरीन है।

How To Make Self-Balancing One Wheel Electric Scooter At Home Part-2  || DIY | Creative Science

कार्डबोर्ड की मदद से तैयार हुई स्कूटर 

भारत के छोटे से शहर में रहने वाले इस शख्स ने अपने ही घर पर वन व्हील स्कूटर को कार्डबोर्ड की मदद से बनाकर दुनिया को चौंका दिया है। जिसका विडियो इस शख्स ने अपने यूट्यूब चैनल पर डालकर इस स्कूटर को बनाने के बारे में बताया है।

चौड़ा व्हील की इस्तेमाल

इस वीडियो में आप देख सकते है कि सेल्फ बैलेंसिंग इलेक्ट्रिकल स्कूटर को बनाने से पहले किस तरह से पहले एक कार्डबोर्ड में स्क्रैच करके एक डिजाइन तैयार की। इसके बाद उस डिजाइन को देखकर कार्डबोर्ड से चादरों में डिजाइन उतारकर फिर उसे तैयार किया गया है ताकि कहीं कुछ परिवर्तन करना हो तो दिक्कत ना हो। इस स्कूटर का बैलेस सही रहे इसके लिए इसमें चौड़ा व्हील लगाया गया है।