भारत में मारुति सुजुकी के कार के कई फैंस हैं, इस कंपनी की ब्रेजा कार की बिक्री के मामले में सबको पीछे छोड़ दिए हैं। इस एसयूवी को साल 2016 के मार्च में लॉन्च किया गया था और जो इस साल 2023 के नवंबर तक इसकी 10 लाख यूनिट्स बिक्री के आंकड़े के करीब पहुंच चुके हैं। आपको बता दें कि यह कार भारत में सबसे कम समय में सबसे ज्यादा बिकने वाली कार का रिकॉर्ड कायम जरूर करेगी। मारुति ब्रेजा का सीधा कंपीटीशन टाटा नेक्सॉन से है। जब से मारुति ने ब्रेजा के सीएनजी मॉडल को लॉन्च किया था तब से इसकी बिक्री में बढ़ात्तरी हुई है।
धांसू लुक वाली ब्रेजा एसयूवी को 1.5-लीटर पेट्रोल इंजन से पॉवर मिलती है, और इसका इंजन 103PS की पॉवर 137Nm का टॉर्क जनरेट करने में सक्षम है। इस कार के इंजन के साथ 5-स्पीड मैनुअल और 5-स्पीड ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन का विकल्प दिया गया है। कंपनी ने इसको मैनुअल ट्रांसमिशन में सीएनजी के साथ भी पेश किया गया है, और ये कार माइलेज के मामले में भी बेहतरीन है। कंपनी ने इस कार के ऑटोमैटिक वेरिएंट में 19.8kmpl और सीएनजी में 25.51km/kg की माइलेज का दावा किया है।

मारुति ब्रेजा के इस सेगमेंट में की कई आधुनिक फीचर्स दिए हैं। आपको इसमें वायरलेस एंड्रॉइड ऑटो, ऐप्पल कारप्ले के साथ 9-इंच का टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, चार-स्पीकर साउंड सिस्टम, 360-डिग्री कैमरा, वायरलेस फोन चार्जर, सिंगल-पेन सनरूफ और एम्बिएंट लाइटिंग जैसे आधुनिक फीचर्स दिए गए हैं। इसके अलावा इस कार में पैडल शिफ्टर्स और हेड-अप डिस्प्ले जैसे एडवांस फीचर्स दिए गए हैं।

मारूति ने नए ब्रेजा कार ने सेफ्टी के मामले में भी कई सुधार किए हैं। आपको इसमें 6 एयरबैग, इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी कंट्रोल, हिल-होल्ड असिस्ट, सीट बेल्ट रिमाइंडर और ईबीडी के अलावा एबीएस और रियर पार्किंग सेंसर जैसे फीचर्स दिए गए हैं। इस मारुति ब्रेजा की कीमत 8.29 लाख रुपये से शुरू है, और इसका टॉप मॉडल 13.98 लाख रुपये तक है।