नई दिल्ली। गरीबी के हालातों से जूझ रहे लोगों के लिए पैसा कमाने का एक खास मौका सामने आया है। इस सुनहरे मौके का फायदा उठाकर आप रातों रात तगड़ी कमाई कर सकते है। आजकल ऑनलाइन प्लेटफार्म में पुराने नोटों और सिक्कों के खरीदी बिक्री का चलन का तेजी से चल रहा है। जो पुराने नोटों की खरीदी के बदले में हजारों लाखों रुपए देने के लिए तैयार हो जाते हैं। पुराने नोटों को ऑनलाइन पोर्टल पर बेचकर आप असानी से मालामाल बना सकते है। चलिए जानते है इसके बारे में।

यह भी पढ़े- 1 रुपये का यूनिक सिक्का बना देंगा आपको लखपति, रातो रात बदल सकती है आपकी किस्मत, जाने इसकी खासियतों के बारे में.

पुराने नोट चमका देंगे आपकी तक़दीर

यदि आपके पास कोई 1 रूपए का पुराना दुर्लभ नोट हैं तो यह नोट आपके लिए कमाई करने का बड़ा जरिया बन सकता है। बाजार में ये नोट बंद हो चुके है। जिसके चलते काफी लोगों के पास इस तरह के 1 रूपए के नोट रखे हुए हैं। अब इन नोटों से कमाई करने का समय आ गया है, जिनके पास भी पास पुराने नोट और सिक्के हैं। उन्हें इस नोट और सिक्के की कीमत के बारे में जानकारी नही है। क्योंकि इस नोट और सिक्के की कीमत अंतरराष्ट्रीय बाजार में लाखों रुपये तक है।

यह भी पढ़े- Oppo, Vivo नहीं, एक बार इस सस्ते फ़ोन के फीचर्स जरूर देखें, अन्य फ़ोन पर करने लगोगे उल्टियां

वैश्विक बाजार में पुराने नोटों की डिमांड

आपकी जानकारी के लिए बतादें वैश्विक बाजार में 1 रूपए के पुराने नोटों की डिमांड काफी तेजी से हो रही है। लेकिन इस 1 रुपये के नोट को बेचने के लिए इसकी खासियतों के बारे में हले जान लें। जिससे आपको इसकी सही कीमत मिल सकें।

1 रुपये के नोट की कुछ खासियत

1 रुपये के नोट में कुछ खासियत होन चाहिए। जिस नोट की हम बात कर रहे हैं वो बहुत दुर्लभ और ऐतिहासिक है। यदि आपके पास 1 रूपए दुर्लभ पुराना  नोट साल 1957 के समय का है, और उस नोट पर राज्यपाल एचएम पटेल के हस्ताक्षर और सीरियल नंबर लिखा हुआ है। आप इसे online portal पर बेचकर लाखो रुपये की कमाई कर सकते है। जानिए बेचने का तरीका।

ऑनलाइन पोर्टल पर ऐसे बेचें पुराने नोट

पुराने नोटों को बेचने के लिए कई सारी ऑनलाइन वेबसाइट्स coinbazzarया ebay.com ऑनलाइन पोर्टल पर जाना होगा

इस साइट पर खुद का सेलर के रूप में रजिस्ट्रेशन करना होगा।

फिर अपने 1 रुपये के पुराने नोट की साफ तस्वीर लेकर अपलोड करना होगा।

इसके बाद आपका विज्ञापन प्रदर्शित हो जाता है।

जिसके बाद इस नोट को जो पसंद करता है, और इस 1 रुपये के सिक्के को खरीदना चाहता है तो वो आपसे खुद संपर्क करेगा।

इसके बाद आप 1 रुपये का पुराना नोट को ऑनलाइन पोर्टल पर बेचकर मालामाल बन सकते है।