Old 100 Rupees Note Sell: आज अगर आपकी जेब में 100 रुपए का दस वर्ष पुराना नोट है तो आप उस नोट के बदले में कम से कम 1 लाख रुपए कमा सकते हैं। जी हां, यह बिल्कुल सच है। कोरोना काल के बाद बहुत से बिजनेस बंद हो चुके हैं और लाखों लोग बेरोजगार हो चुके हैं। ऐसे में लोग अपने पुराने नोट और सिक्के बेच रहे हैं जबकि जिनके पास पैसा है, वो इन पुराने नोट और सिक्कों की मुंहमांगी कीमत दे रहे हैं।

यदि आपके पास भी कोई पुराना नोट या सिक्का है तो आप भी उसे बेच कर आज ही हजारों से लाखों रुपया बहुत ही आसानी से कमा सकते हैं। हालांकि इसके लिए उन नोटों में दो खास बात होनी चाहिए। जो इस प्रकार हैं-

क्या खासियत होनी चाहिए 100 रुपए के पुराने नोट में

सबसे पहली बात तो यही है कि वह नोट पुराना हो, दूसरी बात उसका सीरियल नंबर यूनिक हो, मतलब उसके सीरियल नंबर में 1111, 2222, 3333, 4444, 5555, 6666, 7777, 8888, 9999 का अंक आ रहा है या 786 का ही अंक दो बार आ रहा है तो ऐसा आपक आपको घर बैठे-बैठे ही 5 लाख रुपए से ज्यादा की कमाई करवा सकता है। ऐसे नोटों के लिए, खास तौर पर 786 के डबल अंकों वाला नोट बिना मेहनत के ही बिक जाएगा। इसलिए आप भी एक बार अपने बच्चों की गुल्लक और घर में जमा धनराशि को ध्यान से देखें और ऐसे नोटों को बाकी नोटों से अलग करने की कोशिश करें।

कैसे बेचें अपना पुराना नोट (Sell Old 100 Rupee Note Price)

अपने पुराने नोट और सिक्के बेचने के लिए आपको सबसे पहले ऑनलाइन साइट ebay, coinbazzar और olx जैसी वेबसाइट्स पर जाना होगा। यहां पर होम पेज पर ही आपको रजिस्टर का ऑप्शन दिखेगा, यहां क्लिक कर अपना सेलर अकाउंट बनाएं और उसके बाद अपने पास मौजूद नोट या सिक्के की फोटो लेकर उसे अपलोड कर दें और बेचने के लिए पब्लिश कर दीजिए। जब भी कोई व्यक्ति उस नोट या सिक्के को खरीदना चाहेगा, वह उस साइट पर दिए गए आपके नंबर के जरिए आपसे संपर्क करेगा और आप मोलभाव कर अपना नोट उस व्यक्ति को बेच सकते हैं।

Old Rupees Note Sell in India

यहां आपको यह बता दें कि इन दिनों पुराने सिक्के और नोट बहुतायत से बेचे और खरीदे जा रहे हैं परन्तु रिजर्व बैंक की लेटेस्ट गाइडलाइन के अनुसार भारतीय मुद्रा (Indian Currency) को खरीदा और बेचा नहीं जा सकता है। इसलिए थोड़ा सावधानी रखें और सरकार के निर्देशों का पालन अवश्य करें ताकि भविष्य में किसी प्रकार की कोई समस्या न हो।