नई दिल्ली। केंद्र में मोदी सरकार के आने के बाद से मोदी सरकार लगातार गरीबों के उत्थान के लिए कार्य कर रही है। उन्हीं में से एक पीएम नरेंद्र मोदी का बड़ा सपना है कि हर गरीब के पास अपनी खुद की छत हो, अपना खुद का घर हो, इसके लिए बहुत बड़े स्केल पर सरकार ने एक योजना चलाई है, उस योजना का नाम है, प्रधानमंत्री आवास योजना। इस योजना से करोड़ों लोगों को फायदा हुआ है। ऐसे लोग जिन्होंने कभी सपने में भी नहीं सोचा था कि उनका अपना पक्का घर होगा आज इस योजना के तहत वे अपने मकान में अराम की जिंदगी बसर कर रहे हैं।

प्रधानमंत्री आवास योजना में आवेदकों का नाम जारी किया जाता है। इस योजना में जिसका नाम सम्मिलित हो जाता है उसे मोटी रकम पक्का मकान बनाने के लिए दी जाती है। सबसे बड़ी बात यह है कि इस योजना से लाभ उठाने वालों को किसी के दरवाजे नहीं जाना पड़ता है। उनके अकाउंट में इस योजना की राशि ट्रांसफर होती है, और वह अपना पक्का मकान लिंटर डालकर तैयार करते हैं। जिसमें किसी तरह की कोई दिक्कत नहीं आती है।

प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ लेने के लिए सरकार की ओर से कुछ निर्देश दिए गए हैं, जिसका पालन करने वाले को इस योजना का लाभ आसानी से मिल सकता है। इसके लिए हरिजन, आदिवासी बिलो पावर्टी लाइन यानी गरीबी रेखा के नीचे रहने वाले परिवारों को इस योजना में शामिल किया जाता है। और योजना में सम्मिलित होने के बाद उनके अकाउंट में ढाई लाख रुपए ट्रांसफर किये जाते हैं, ताकि वे अपना पक्का मकान बनाकर सुकून से अपनी छत के नीचे जिंदगी बसर कर सकें।

जानकार मानते हैं कि इस बार 80 लाख से ज्यादा परिवारों को इस योजना में शामिल किया जाएगा जिन्हें लाभ मिलेगा और वह अपना घर बना सकते हैं। वैसे इस बात की पुष्टि नहीं हो पाई है या सरकार द्वारा आधिकारिक कोई बयान सामने आया है लेकिन सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक 80 लाख लोग इस बार इस योजना का लाभ उठा सकते हैं। इसके लिए प्रधानमंत्री आवास योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आप लिस्ट में अपना नाम चेक कर सकते हैं।
इस तरह चेक करें लिस्ट में अपना नाम:-
पीएम आवास योजना में आपका नाम शामिल किया गया है या नहीं, यह चेक करने के लिए सबसे पहले आपको पीएम आवास योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा, इसके बाद आपको आवेदन का विकल्प चुना होगा। आवेदन के विकल्प के खुलने के बाद आपको रजिस्ट्रेशन नंबर या अपना आधार क्रमांक सबमिट करना होगा।
इसके बाद अगला नंबर आता है क्या क्या फील करने का दिए गए क्या आपके को खाली स्थान पर भरें और सबमिट करें इसके बाद जो अगला पेज खुलेगा उसमें आवेदकों का नाम और पूरी लिस्ट आपको नजर आएगी।

इस तरह से आप चाहें तो अपने आवेदन की स्थिति को ऑनलाइन चेक कर सकते हैं