KCC 2022: यदि आप किसान है या गांव में रहते हैं तो आप सरकार से बिना ब्याज के 3 लाख रुपए तक का कर्ज ले सकते हैं। इसके लिए आपको बाकायदा सरकार की KCC योजना के लिए अप्लाई करना होगा और अप्रुवल मिलते ही आपको लोन मिल जाएगा। आइए जानते हैं इस योजना के बारे में

दरअसल मोदी सरकार ने किसानों के लिए किसान क्रेडिट कार्ड योजना की शुरूआत की थी। इस योजना के तहत किसानों को न्यूनतम ब्याज पर ऋण दिया जाता है। इस कार्ड की सहायता से किसान भाई ऋण लेकर अपनी खेती-बाड़ी का खर्चा निकाल सकते हैं और जब पैसा आए, वापिस चुका सकते हैं। इससे उन्हें गांव के महाजन और ब्याज पर पैसे देने वाले लोगों के लालच का शिकार नहीं बनना पड़ता। आप भी जानिए कि इस योजना के लिए कैसे अप्लाई कर सकते हैं।

किसान क्रेडिट कार्ड योजना (Kisan Credit Card Yojana) के लिए कैसे करें अप्लाई

ऐसा कोई भी व्यक्ति जो खेती, बागवानी, पशुपालन या मछली पालन से जुड़ा हुआ हो या किसी दूसरे व्यक्ति के लिए किसानी का काम करता हो, इस कार्ड के लिए अप्लाई कर सकता है। Kisan Credit Card Yojana के लिए आवेदन करने की न्यूनतम आयु 18 वर्ष और अधिकतम आयु 75 वर्ष निश्चित की गई है।

क्या फायदे है Kisan Credit Card Yojana के

इस योजना का सबसे बड़ा फायदा यही है कि आप 3 लाख रुपए तक का कर्ज बिना सर्विस चार्ज चुकाए ले सकते हैं। शुरूआत में आपको ऋण पर 7 फीसदी सालाना की दर से ब्याज देना होगा। यदि आप पहली बार में समय पर पैसा चुका देते हैं तो अगली बार ऋण लेते समय आपको 3 फीसदी की छूट मिलेगी और सिर्फ 4 फीसदी ब्याज देना होगा, उस पर भी सरकार की कई योजनाओं के जरिए सब्सिडी मिल जाती है जिसके कारण एक तरह से यह बिना ब्याज का ऋण हो जाता है।

कैसे करें किसान क्रेडिट कार्ड योजना के लिए आवेदन

इस योजना के लिए आवेदन करने का तरीका बहुत ही आसान है। आप अपने निकटतम किसी भी सरकारी बैंक की शाखा में जाकर अप्लाई कर सकते हैं। आप किसी भी ग्रामीण बैंक या सहकारी बैंक से किसान क्रेडिट कार्ड ( Kisan Credit Card Scheme ) के लिए आवेदन कर सकते हैं। इसके लिए आपको बैंक के द्वारा एक आवेदन फॉर्म दिया जाएगा, जिसे भरकर जरूरी कागजों के साथ वापिस जमा करवा दें। इसके बाद अगले 15 दिन में आपके पास किसान क्रेडिट कार्ड भी आ जाएगा। यह कार्ड भारतीय राष्ट्रीय भुगतान निगम के द्वारा जारी किया जाता है।

किसान क्रेडिट कार्ड बनवाने के लिए चाहिए होंगे ये डॉक्यूमेंट

इस योजना के लिए आवेदन करते समय आपको आईडी प्रुफ के रूप में अपनी पहचान देनी होगी। अपनी पहचान के लिए आप आधार कार्ड, राशन कार्ड, वोटर आईडी, ड्राईविंग लाइसेंस आदि की कॉपी दे सकते हैं।

किसान क्रेडिट कार्ड के लिए आवेदन प्रक्रिया (Apply For KCC 2022)

यदि आप पढ़े लिखे हैं और इंटरनेट चलाना जानते हैं तो आप घर बैठे अपने मोबाइल के जरिए भी आवेदन कर सकते हैं। इसके लिए आपको पीएम किसान योजना (PM Kisan Yojana) की आधिकारिक साइट pmkisan.gov.in ओपन करनी होगी और वहां से किसान क्रेडिट कार्ड योजना का फॉर्म ( KCC Scheme Form ) डाउनलोड कर उसे भरना होगा। इस फॉर्म में पूरी जानकारी भरकर इस फॉर्म को वापिस अपलोड़ कर दीजिए और आवेदन स्वीकृत होने की इंतजार कीजिए।

KCC नहीं मिलने पर यहां करें शिकायत

रिजर्व बैंक के नियमों के अनुसार इस योजना के लिए आवेदन करने पर 15 दिनों के अंदर ही किसान क्रेडिट कार्ड (KCC) जारी करना होता है। यदि आपको 15 दिनों में अपना कार्ड नहीं मिलता है तो आप हेल्पलाइन नंबर 0120-6025109 / 155261 पर संपर्क कर अपनी शिकायत बता सकते हैं। आप चाहे तो रिजर्व बैंक की आधिकारिक वेबसाइट https://cms.rbi.org.in/ पर जाकर भी अपनी कंप्लेंट कर सकते हैं।