5kW Solar System आम तौर पर सोलर सिस्टम को सही से काम करवाने के लिए आपको कम से कम 4 बैटरी वाले इनवर्टर की आवश्यकता होती है। चार बैटरी वाले इनवर्टर पर आप 5 किलोवाट के सोलर पैनल का उपयोग कर सकते हैं तभी इसका लोड सही से मैनेज हो पाएगा।

लेकिन अगर आप यहां बताए गए एडवांस टेक्नोलॉजी वाले सोलर सिस्टम का प्रयोग करेंगे तो सिर्फ दो बैटरी पर भी आप 5 किलोवाट वाले सोलर सिस्टम को अपने घर पर इस्तेमाल कर सकेंगे। आई आपको बताते हैं इस 5 किलोवाट वाले सोलर सिस्टम को अपने घर पर ट्रांसप्लांट करने में आपको कितना समय और कितने पैसे लग जाएंगे।

5kW Solar System में मौजूद फिचर्स

इस शानदार 5 किलो वाट के सोलर सिस्टम में आपको बहुत सारे अलग-अलग फीचर्स दिए जा रहे हैं। आईए आपको इन फीचर्स के बारे में विस्तार से बताते हैं।

सबसे पहले तो इस सोलर सिस्टम में आपको शुद्ध साइन वेव आउटपुट दिया जा रहा है।
आपको बता दे इस सोलर सिस्टम में आप डीसी इनपुट पावर का प्रयोग देखेंगे जिसकी अधिकतम सीमा 6400W (100V~480V) है।
वही इस सोलर सिस्टम की अधिक उच्च चार्जिंग 5000 वॉट तक है और डिस्चार्ज पावर 110 अमीटर तक है।
यह शानदार सोलर सिस्टम अपने ऑफ ग्रेड मोड में चरम तात्कालिक शक्ति 10000W@10S है।
आपको बता दे इस सोलर सिस्टम को इस्तेमाल करने के लिए आपको किसी प्रकार के एटीएस डिवाइस की आवश्यकता नहीं होगी।
जैसा कि हमने आपको बताया इस सोलर सिस्टम को सपोर्ट डीजी बैटरी के तहत चार्ज किया जाता है इसलिए यह 7*24H सोलर सिस्टम के भी तेरी काम करता रहता है।
यदि आप चाहे तो इस सोलर सिस्टम के सॉरी पैनल और पवन टरबाइन के साथ भी इसे संगत कर सकते हैं।
उपयोग का समय फंक्शन, बैटरी को चार्ज करने और डिस्चार्ज करने के लिए अलग-अलग निर्धारित किया गया है।
इस्तेमाल की गई है लिथियम बैट्री
अभी तक सोलर पैनल्स की मार्केट में सबसे बेहतरीन बैटरी लिथियम को माना जाता है। लिथियम की बैटरी एक मेंटेनेंस फ्री बैटरी है इस बार-बार चार्ज करने की आवश्यकता नहीं होती है। आपको बता दे लिथियम की या बैटरी किसी प्रकार के हानिकारक गैस भी नहीं छोड़ती है इसलिए यह प्रदूषण का कारण नहीं बनती है।

आपको बता दे इसमें इस्तेमाल की गई लिथियम की बैटरी इतनी बेहतरीन है कि यह सोलर पैनल कम धूप सर्दी हो या फिर बारिश के दिनों में भी बहुत अच्छा परफॉर्मेंस देती है। इसलिए कह सकते हैं कि जहां दूसरे 5 किलो वाट के सोलर पैनल आपको एक दिन में 25 से 30 मिनट की बिजली परफॉर्म करके देंगे वही यह बायो ऑफिशियल सोलर पैनल आपको एक दिन में लगभग 20-25 यूनिट तक बिजली बनाकर दे सकता है।

आईए जानते हैं इसे लगवाने के खर्च के बारे में

यदि आप अपने घर पर यह बायोफिशियल सोलर पैनल लगवाना चाहते हैं तो आपको बता दे इसके लिए अच्छा खासा खर्च आने वाला है। आमतौर पर साधारण सोलर पैनल लगवाने में इतना खर्च नहीं आता है पर इसका खर्च थोड़ा ज्यादा है क्योंकि इसमें आपको बहुत सारे एडवांस्ड फीचर्स और बेहतरीन परफॉर्मेंस दिए जा रहे हैं।

आपको बता दे इस धमाकेदार 5 Kw के सोलर पैनल को लगवाने में आपको ₹1,90,000 तक का खर्च आएगा।