नई दिल्ली: हमारे सभी काम के लिए एक बड़ा दस्तावेज बन चुका आधार कार्ड को हर दूरे् दस्तावेजो से लिंक कराना काफी जरीरा हो गया है। जिसमें पेन कार्ड से लेकरअब वोटर आईडी कार्ड (aadhaar linking with voter Id card) से लिंक कराने को लेकर सरकार समय समय पर डेडलाइन जारी कर रही है. यदि आपने वोटर आईडी कार्ड को आधार से लिंक नहीं कराया है तो इसके लिए आपको परेशान होने कती जरूरत नही है क्योकि केंद्र सरकार ने इसकी तीथि को बढ़ा दिया है।
आधार कार्ड से लिंक करने की आखिरी तारीख (Aadhaar card linking date) अब एक साल के लिए बढ़ा दी गई है। अब आप 31 मार्च, 2024 तक इस काम को पूरा कर सकते है।। इसके पहले इसकी अंतिम तिथि 1 अप्रैल, 2023 निर्घारित की गई थी। हालांकि, बता दें कि चुनाव आयोग(election commission) के मुताबिक, आधार-वोटर आईडी लिंकिंग(Aadhar and Voter ID Linking) आपकी स्वेच्छा पर निर्भर करता है, ये अनिवार्य नहीं है।

कब तक जमा कर सकते हैं फॉर्म

अगर आप अपने आधार को वोटर आईडी से लिंक(Aadhar and Voter ID Linking) कराने के बारे में सोच रहे हैं तो इसके लिए फॉर्म 6 बी जमा करना होगा, जिसकी डेडलाइन मार्च 2024 के अंत तक बढ़ा दी है। एक कांग्रेस सांसद के सवाल के जवाब में कानून मंत्री ने कहा कि जिन व्‍यक्तियों के पहचान पत्र अलग थे और नाम समान थे, उनका नाम मतदाता सूची से हटा दिया है।

कॉल और एसएमएस से बन जाएगा काम

वोटर आईडी और आधार कार्ड को लिंक कराने के लिए आभॉकने की आवश्कता नही है आप यह काम घर बैठे ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों मोड से कर सकते है। आप चाहें तो मोबाइल से मैसेज भेजकर या फिर कॉल करके भी लिंकिंग का काम पूरा कर सकते हैं। SMS के जरिये लिंक कराने के लिए अपने आधार और वोटर आईडी का नंबर लिखकर 166 या 51969 पर SMS करना होगा।

ऑफलाइन कैसे कराएं लिंक

आधार और वोटर आईडी को ऑफलाइन मोड से लिंक कराने के लिए अपने बूथ लेवल ऑफिसर (BLO) पर जाकर आवेदन देना होगा.। BLO इसका वेरिफिकेशन करेगा और फिर रिकॉर्ड में आपके दोनों दस्‍तावेज लिंक दिखने लगेंगे। आप NVSP की वेबसाइट पर अपना EPIC डालकर BLO के बारे में जानकारी ले सकते हैं।

ऑनलाइन लिंक करने की प्रक्रिया

सबसे पहले ऑफिशियल वेबसाइट nvsp.in पर जाएं
फिर लॉग इन करें इस के बाद होम पेज पर Search in Electoral Roll ऑप्‍शन खोजें
पर्सनल डिटेल और आधार नंबर डालें
रजिस्‍टर्ड मोबाइल नंबर पर ओटीपी आएगा
ओटीपी डालते ही आपका आधार कार्ड और वोटर आईडी कार्ड लिंक हो जाएगा