नई दिल्लीः दिवाली आने के साथ ही सोने के आभूषण हर कोई खरीदना चाहता है। शादी का सीजन भी शुरू होने वाला है। ऐसे में सोना एकबार 58 हजार आकर फिर से बढ़त बना चुका है। सोने की कीमतों में वृद्धि दो देशों के बीच तनाव के चलते हुई थी। लेकिन मार्केट में फिर से गिरावट का दौर शुरू हो गया है। सोना आज मार्केट खुलते ही धड़ाम से आ गिरा है। सोने की कीमतों में गिरावट के साथ ही चांदी चमकने लगी है।

सोना कैसे खरीदें

सोना खरीदने के लिए आपको सोनार के पास जाने से पहले कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए। सोने की कीमत और घड़ाई में फर्क होता है। शुद्ध सोने की कीमत और जेवराती सोने की कीमत में फर्क होता है। राजपूतों के गहनों में सोनी सबसे ज्यादा ठगी करते हैं।

जेवराती सोना देकर शुद्ध सोने की कीमत भी लेते हैं और मेकिंग भी उस पर जोड़ते हैं। ऊपर से ये बोला जाता है कि 18 कैरेट से भी कम हो सकता है हॉल मार्किंग नहीं करवाएंगे। आपको सोनी से 2 ही बात करनी है शुद्ध सोना देंगे तो मेकिंग नहीं देंगे। यदि मेकिंग लेनी है तो 22 कैरेट सोने की ही कीमत दी जाएगी। क्योंकि जेवराती सोने में 92 प्रतिशत का माल दिया जाता है। यानी की 8 प्रतिशत सोना आपका रखकर उसकी जगह मिलावट की गई है। अगर 22 कैरेट सोने की कीमत ली जाती है तो मेकिंग आपको दे देनी है।

Today Gold Price

24 कैरेट सोना आज 61 हजार रूपए प्रति दस ग्राम में बेचा बेचा गया है।
22 कैरेट गोल्ड के भाव आज 5959 रूपए प्रति ग्राम रहे हैं।
20 कैरेट सोना 5434 रूपए प्रति ग्राम रहा है।
18 कैरेट गोल्ड की कीमतें आज 49450 रूपए प्रति दस ग्राम देखी गई है।

यह सभी भाव जेवराती सोने के हैं। शुद्ध सोना 24 कैरेट ही होता है। जेवराती में 18 कैरेट से ऊपर का ही आता है। बिना हॉल मार्किंग का गोल्ड लेना भी नहीं चाहिए। जेवराती सोने पर 3 प्रतिशत का जीएसटी भी देना होता है।

मिस्ड कॉल देकर मोबाइल पर पाएं ताज़ा भाव

देश के सर्राफा बाजारों ने बेहद ही अच्छी सुविधा प्रदान की है। जेवराती सोने की कीमतों को देखने के लिए आप एक फ्री नंबर पर मिस कॉल कर सकते हैं। मिस कॉल करने के साथ ही आपको IBJ की तरफ से मैसेज मिल जाएगा। इसमें 22 कैरेट से 18 कैरेट गोल्ड की कीमतें दी हुई होती है। इसके लिए आपको 8955664433 पर अपने फ़ोन से कॉल करना होगा। मिस कॉल करने के साथ ही आपको मैसेज प्राप्त हो जाएगा।