नई दिल्ली। अगर आपका खाता भी ICICI, HDFC या SBI में है. तो यह खबर आपके लिए अनिवार्य है. आपको कुछ नियमों का पालन करना होगा. खाता धारको कों सुविधाएं प्राप्त होंगी. यदि आप बैंक में अकाउंट खोलते है, तो मिनिमम बैलेंस होना ही चाहिए.अपने अकाउंट के बैलेंस को मेंटेन करके रखना जरूरी है. यदि आप ऐसा करने में असमर्थ होते है, तो बैंक आपसे पेनल्टी लेगा.

मिनिमम बैलेंस आपके अकाउंट में होना जरूरी है. नहीं तो खाताधारक से बैंक पेनल्टी लेगा. कई बैंकों की एक ही सीमा रखी जाती है, तो कई बैंको की अलग होती है. हम आपको इस लेख में SBI, HDFC या ICICI के बैलेंस के बारे में जानकारी देंगे.

SBI, Balance

SBI, में शहर के मुताबिक बैलेंस होना चाहिए.ग्रामीण क्षेत्र के लिए ₹1,000 है.अर्ध शहरी क्षेत्र के लिए ₹2,000 रखे गए है. यदि आप अल्ट्रा मेट्रो सिटी के ग्राहक हैं तो ₹3000.

HDFC Balance

यह आपके रहने की सीमा पर निर्भर करता है. यदि आप शेहरी खाताधारक है,तो ₹10,000. अर्ध शहरी क्षेत्र के ₹5,000, यदि ग्रामीण क्षेत्र के हैं तो ₹25,000.

ICICI Balance

ICICI और HDFC का मिनिमम बैलेंस बिल्कुल सेम है. शेहरी खाताधारक के ₹10000, अर्ध शहरी क्षेत्र के ₹5000 और ग्रामीण क्षेत्र के ₹2,500 है.

कई बैंकों में मिनिमम बैलेंस का नियम नहीं है. जैसे प्रधानमंत्री जन धन योजना से जुड़े खाते, डिपॉजिट अकाउंट या पेंशन धारकों के सेविंग अकाउंट या फिर नाबालिक बच्चों के सेविंग अकाउंट वहा यह नियम लागू नहीं होता.